कल

हमारे बारे में

JM3 स्पोर्ट्स एक लैक्रोस-विशिष्ट दूरस्थ कोचिंग, ऑनलाइन शिक्षा और परामर्श व्यवसाय है जो परिवारों और छात्र-एथलीटों को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए तैयार है। JM3 विकास और भर्ती के लिए रोडमैप प्रदान करते हुए ग्राहकों का आकलन करने, सिखाने और कोच करने के लिए वीडियो की शक्ति का कुशलता से लाभ उठाता है।

हमारी जाँच करेंउत्पाद पृष्ठहमारे अविश्वसनीय प्रसाद के बारे में जानने के लिए

हमारे ब्लॉग और पॉडकास्ट को सब्सक्राइब करना न भूलें

 

जेमी मुनरो और जेएम3 स्पोर्ट्स जर्नी

एक लैक्रोस लाइफ

मैं वास्तव में एक लैक्रोस गीक हूँ! मेरा वयस्क जीवन लैक्रोस के महान खेल को सीखने, साझा करने और सिखाने के लिए समर्पित रहा है। मुझे एक पेशेवर लैक्रोस गीक बनने का अवसर मिला है और इससे भी अधिक धन्य है कि मेरे बच्चे समान जुनून साझा करते हैं और मेरी पत्नी (जो मुझसे कहीं अधिक संतुलित है) मेरे जुनून का समर्थन करती है!

तीन ढीले खिलाड़ी: कॉलिन, जॉर्जटाउन, लुसी 2021 नॉर्थवेस्टर्न कमिट, एमिली, एरिज़ोना स्टेट

डीआई रैंक में पले-बढ़े कई कोचों की तरह, मैंने अंतहीन फिल्म देखी है, "लैब" (फील्ड पर कोचिंग) में अनगिनत घंटे बिताए हैं, और अपने पूरे अनुभवों के दौरान हर कल्पनीय योजना, कौशल और विकास मॉडल का अध्ययन किया है।

मैंने युवाओं, हाई स्कूल, कॉलेज और प्रो लैक्रोस के साथ-साथ लड़कों और लड़कियों को सीखने के लिए एक अतृप्त भूख के साथ प्रशिक्षित किया है। जिस चीज ने मुझे अन्य कोचों से अलग किया है, वह है मेरी लीक से हटकर सोच और प्रयोग करने की इच्छा। आम तौर पर लोग परिवर्तन का विरोध करते हैं, बस वही सिखाते हैं जो उन्हें सिखाया गया था, या कुछ नया करने की कोशिश करने से डरते हैं। मेरे JM3 परिवार वास्तविक समय में मेरे साथ सीख रहे होंगे!

मैं कहूंगा कि फिल्म अध्ययन मेरे सीखने की आधारशिला रहा है और इसने मुझे विकसित होने का आत्मविश्वास दिया है। JM3 का आदर्श वाक्य "फिल्म इज ट्रुथ" है क्योंकि कोई भी वास्तव में कभी नहीं जानता कि फिल्म की समीक्षा होने तक क्या हुआ। अगर आपको लगता है कि आपकी टीम या खिलाड़ी ने बहुत अच्छा खेला है, तो आप पाएंगे कि यह इतना बुरा नहीं था, अगर आपको लगता है कि टीम या खिलाड़ी ने अच्छा खेला, तो आप पाएंगे कि यह उतना अच्छा नहीं था। फिल्म वह जगह है जहां आपको पता चलता है कि क्या हुआ और क्यों हुआ।

फिल्माने का अभ्यास

फरवरी 2000 की शुरुआत में, डेनवर में मेरा दूसरा, हम विलानोवा के साथ खुल रहे थे और उन्होंने एक डरावना सिंगल इनवर्ट चलाया। मैंने तय किया कि मैं एक ज़ोन चलाना चाहता हूँ, लेकिन हमने येल में केवल आदमी से आदमी तक दौड़ लगाई थी, इसलिए मुझे ज़ोन रक्षा स्थापित करने का कोई अनुभव नहीं था। मैंने हर उस कोच से बात की जिसे मैं जानता था कि ज़ोन कौन चलाता है, मूल बातें सीखी और इंस्टालेशन शुरू किया। उस समय, फिल्माने का अभ्यास कोई बात नहीं थी, लेकिन मुझे यह देखने में सक्षम होना था कि मैं क्या सही और गलत कर रहा था, इसलिए हमने अपने क्षेत्र का मूल्यांकन करने के लिए फिल्मांकन अभ्यास शुरू किया।

तब से, मैंने हर स्तर पर अभ्यास फिल्माया है, एचएस लड़कों और लड़कियों, पिछवाड़े, छोटे समूह, गेम उठाओ, आप इसे नाम दें! सीखने का कोई अधिक शक्तिशाली तरीका नहीं है क्योंकि आपको वास्तव में पता चल जाएगा कि क्या हुआ!

मेरा परिवार

मेरे तीन बच्चे हैं, कॉलिन 22 जॉर्जटाउन में जूनियर है, एमिली 21 एएसयू में जूनियर है और लुसी 17 हाई स्कूल में जूनियर है जो नॉर्थवेस्टर्न के लिए प्रतिबद्ध है और उन्होंने हमेशा मुझे अंतिम विकास मॉडल खोजने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा दी है ताकि मैं उनकी मदद कर सकूं उनके सपनों का पीछा करो। आपके बच्चे मुझे वही प्रेरणा देते हैं!

कई अन्य लोगों की तरह, वर्षों से मेरा मानना ​​​​था कि सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगिता के साथ संयुक्त सर्वोत्तम प्रशिक्षण/जानबूझकर अभ्यास खिलाड़ी विकास के लिए सबसे अच्छा मॉडल था। मेरा यह भी मानना ​​था कि कौशल, बुद्धि, रचनात्मकता और कठोरता के विकास के लिए बॉक्स लैक्रोस सर्वोत्तम संभव वातावरण है।

मैं अब अलग तरह से सोचता हूं।

मेरे मूल में मेरा मानना ​​​​है कि फ्री प्ले या सैंडलॉट मॉडल विकास के लिए अंतिम डोमेन है। लड़के और लड़कियां, मिश्रित उम्र और स्तर, बच्चे बिना किसी उपकरण के अनजाने में खेलते और सीखते हैं और खेल का सच्चा आनंद सीखते हैं; चमत्कारिक रूप से "प्रवाह" प्राप्त करना और इन असंरचित वातावरण में लैक्रोस की भावना विकसित करना। प्रसंस्करण और धारणा, निर्णय लेना, और कौशल के साथ समस्याओं को हल करना ..... अपने दम पर!

मुझे गलत मत समझो, मुझे अभी भी बॉक्स लैक्रोस पसंद है! मुझे वास्तव में लगता है कि मुझे मैदान से ज्यादा बॉक्स खेलने में मजा आता है और मैं दस में से दस बार विकास उद्देश्यों के लिए बॉक्स पर बॉक्स चुनूंगा, लेकिन मैं पिछवाड़े, पिक अप या सैंडलॉट पर बॉक्स नहीं चुनूंगा।

क्या यह ईशनिंदा की तरह लगता है? चिंता न करें, हम जो सैंडलॉट खेलते हैं, वह बॉक्स लैक्रोस है!

अंत में, फ्री प्ले मॉडल विकास समीकरण से अच्छी कोचिंग को नहीं हटाता है। गुरु के रूप में, शिक्षकों के रूप में और रणनीति के रूप में अच्छे प्रशिक्षकों का जबरदस्त मूल्य है, लेकिन कोच "फील" नहीं सिखा सकते। केवल खेल "फील" सिखा सकता है और "फील" ही पूरी कुंजी है!

2017 की गर्मी

मैंने हाल ही में 3डी लैक्रोस बेचा था, अटलांटा ब्लेज़ के लिए रक्षात्मक समन्वयक था, और मैंने माउंटेन विस्टा एचएस में कोच के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था, जहां मैंने अपने बेटे को कोचिंग दी थी। मेरे दो बड़े बच्चे लैक्रोस खेलने के लिए कॉलेज जा रहे थे और मेरा सबसे छोटा हाई स्कूल जाने के लिए तैयार हो रहा था।

दुनिया को एक अलग नज़रिए से देखते हुए, मैं अब ग्रह पर सबसे बड़ी युवा लैक्रोस कंपनी का संचालक नहीं था और न ही मैं हाई स्कूल का मुख्य कोच था। इस समय मेरे जीवन की दो प्राथमिकताएँ थीं: पहला, मेरी सबसे छोटी बेटी लूसी की मदद करना, जिसका कॉलेज में लैक्रोस खेलने का सपना था; दूसरा, दूरस्थ कोचिंग, ऑनलाइन शिक्षा और परामर्श को शामिल करते हुए एक डिजिटल लैक्रोस कंपनी बनाने के लिए लैक्रोस में मेरे जुनून, ज्ञान और कनेक्शन का लाभ उठाएं।

लुसी ने वर्षों तक 3 डी कोलोराडो खेला था और मैं उस 2021 टीम को कोचिंग और विकसित करने में गहन रूप से शामिल था। हालाँकि, 3D की बिक्री के बाद, मान लें कि हम सभी अपने-अपने रास्ते जा रहे थे और चूंकि कोलोराडो में कोई सार्थक गर्ल्स क्लब या कोच नहीं थे,मैंने अपने घर पर पड़ोस में पिकअप गेम शुरू करने का फैसला किया।

सप्ताह में एक बार रविवार को। छह बच्चे, एक 3x3 नेट और एक टेनिस बॉल और हम गली में खेले! मैंने हमारे साथ खेलने और उनकी उपस्थिति की गारंटी देने के लिए दो HS लड़कों को $20 प्रति सत्र की दर से काम पर रखा है। वे दोनों डिवीजन I कमिट (कॉर्नेल/यूटा) थे और माउंटेन विस्टा में मेरे लिए खेले थे। हर हफ्ते लुसी ने कुछ लड़कियों को आमंत्रित किया और हमारे पास एक खेल था! हम सप्ताह में लगभग 75 मिनट खेलेंगे। मेरी पत्नी कहेगी, "आप लोगों को आपके साथ 3x खेलने के लिए भुगतान करने के लिए इतने हारे हुए हैं!" लेकिन मुझे परवाह नहीं थी। मुझे गारंटी चाहिए थी!

अप्रैल 2017 में नए एनसीएए भर्ती नियम लागू हुए, जल्दी भर्ती को समाप्त कर दिया, जिसका मतलब था कि हमें जोखिम के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं थी। हमें क्लब की जरूरत नहीं थी। हमें बस इस बात की चिंता थी कि हम बेहतर हो रहे हैं!

 यहाँ OG पिक अप गेम क्रू का एक वीडियो है!

 

बेशक मैंने हर हफ्ते हमारे 3x खेलों को फिल्माया और अध्ययन किया कि क्या हो रहा था। अगस्त से दिसंबर तक 5 महीनों के दौरान मैंने जो देखा, वह अचरज भरा था। बारीकियां, कौशल, विजन और पास, ग्राउंड बॉल स्क्रैप सभी अविश्वसनीय थे। खुशी स्पष्ट थी।

यह गिरावट थी जब मैंने महसूस किया कि वीडियो समीक्षा के साथ फ्री प्ले मॉडल सबसे शक्तिशाली विकास तंत्र था जिसे मैंने कभी खोजा था।

मैंने जानबूझकर इन खेलों के दौरान कोचिंग नहीं की। मैंने कभी भी एक बिंदु बनाने के लिए एक खेल को नहीं रोका, या किसी भी चीज़ पर खिलाड़ियों की आलोचना नहीं की। हर कोई बस खेला!

खेल के नियम थे जिन्हें लागू किया गया था:

  1. कोई उच्च गर्मी नहीं
  2. अपराध पैदा करने के लिए आपको चुनाव करना था

एक और दिलचस्प नोट। जब मैंने मूल रूप से डीआई प्रतिबद्ध लड़कों को खेलने के लिए आमंत्रित किया, तो बात खेल के स्तर को ऊपर उठाने की थी। मैं इस अवधारणा का पालन कर रहा था कि बेहतर प्रतिस्पर्धा बेहतर विकास के लिए बनाती है। मैं प्रतिस्पर्धा का स्तर बना रहा था और मुझे लगा कि अगर लुसी एचएस लड़कों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही है, तो यह फायदेमंद होगा जब वह 2021 लड़कियों के खिलाफ खेलेगी! सही समझ में आता है?

यहां मैंने जो सीखा है:

  • लड़कों ने पर्यावरण को बेहतर तो बनाया लेकिन ऐसा इसलिए था क्योंकि वे उत्कृष्ट लैक्रोस खिलाड़ी थे जिन्होंने कौशल और आईक्यू के माध्यम से समग्र स्तर को ऊपर उठाया।
  • लड़कों और लड़कियों के संयोजन, एचएस सीनियर्स तक एचएस फ्रेशमेन और मेरे (50 वर्षीय) ने एक अद्भुत मिश्रित स्तर का वातावरण बनाया
  • सबसे विपरीत निष्कर्षों में से एक: लड़कों ने मुझे बताया कि पांच महीनों में ये पिक-अप गेम सबसे अच्छे काम थे जो उन्होंने कभी भी बेहतर बनाने के लिए किए थे।
  • .उनका आत्मविश्वास कभी अधिक नहीं रहा क्योंकि वे ऐसे कौशलों पर काम कर सकते थे जिन्हें वे संरचित प्रथाओं में नहीं आजमाते थे। मैंने इसे स्वयं देखा क्योंकि उन्होंने अपने प्रदर्शनों की सूची में जोड़ा। इस अवधारणा को "अंडरलोडिंग" कहा जाता है
  • मैंने फिल्म में सभी प्रतिभागियों (मेरे सहित) के लिए उल्लेखनीय सुधार देखा। मैं नकली, रचनात्मक पास, भ्रामक शॉट्स और 2मैन गेम जैसे खेलों में नियमित रूप से नियोजित कौशल और नए कौशल की मात्रा पर खिलाड़ियों और विकास का न्याय करता हूं।

उच्चतम स्तरों पर 25 साल कोचिंग करने के बाद, अत्याधुनिक एक्स और ओ, कौशल और विकास रणनीतियों को सीखने के बाद, मैं वास्तव में अपनी जड़ों में वापस जा रहा था।

70 और 80 के दशक में युवा खेल

मैं 70 और 80 के दशक में प्रोविडेंस, आरआई में बड़ा हुआ और मेरी उम्र के सभी बच्चों की तरह, हमने बहुत सारे पड़ोस के खेल खेले; फ़ुटबॉल, स्ट्रीट हॉकी, चेज़, बास्केटबॉल, मकल (एकेए स्मीयर द क्वीर), लैक्रोस, पॉन्ड हॉकी, सॉकर, वीकेंड पर वर्मोंट में स्कीइंग .... आप इसे नाम दें हमने इसे खेला। मैं क्लब स्पोर्ट्स के प्रसार से पहले बड़ा हुआ हूं। हमारे खेल मेनू ने मौसम के अनुसार खेल बदल दिए। ब्राउन सॉकर कोच क्लिफ स्टीवेन्सन और वसंत ऋतु में लैक्रोस, मूसा ब्राउन लैक्रोस कोच वेन कर्टिस द्वारा चलाए जा रहे "मिनी लैक्रोस" द्वारा चलाए जा रहे फॉल लीग में एकमात्र संगठित खेल मैंने खेला था।

पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे पूरा यकीन है कि 70 और 80 के दशक में कोचिंग बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन अब मुझे एहसास हुआ कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था। मैं अच्छा होने वाला था, चाहे कुछ भी हो। मैंने खेल इतना खेला कि एक बुरा युवा कोच मेरे लिए इसे बर्बाद नहीं कर सका! हमने कितनी बार सुना है कि एक कोच ने एक बच्चे को खेल से नफरत कर दी? यहां अपराध एक कोच को खेल के विकास और प्यार की पूरी जिम्मेदारी लेने की इजाजत दे रहा है! इसे उस तरह से नहीं किया जाना है।

आजकल, ऐसा लगता है कि यदि आपके पास एक महान युवा कोच है तो यह एक बड़ा फायदा है और यदि आप नहीं करते हैं तो आप किसी तरह की परेशानी में हैं। यह तभी सच है जब आप अपने बच्चों के विकास के लिए संरचना पर भरोसा करते हैं!

मैं जिस घर में पला-बढ़ा हूं, वह ब्राउन यूनिवर्सिटी के एल्ड्रिच-डेक्सटर फील्ड्स से पैदल दूरी पर था, इसलिए जब मैं ऊब जाता था, तो मैं अपने क्लीट्स और सॉकर बॉल को ब्राउन फील्ड में उनकी किक वॉल के खिलाफ किक करने के लिए ले जाता था एक दिन जब मैं आसपास था 11 साल की उम्र में, मैंने देखा कि एक खेल चल रहा है... मैं आगे बढ़ा और उन्हें एक खिलाड़ी की जरूरत थी! मैं कूद गया और आज भी मुझे याद है कि वह दिन कितना मजेदार था! तब से मैं अपने माता-पिता से कहूँगा, "मैं पिकअप खेलने जा रहा हूँ।"

प्रोविडेंस में उस समय एक बड़ी पुर्तगाली आबादी थी जो शैक्षणिक वर्ष के दौरान हर रविवार और गर्मियों में हर सप्ताह की शाम को खेलती थी। मैं स्वर्ग में था! मुझे अभी भी इन लोगों के नाम, व्यक्तित्व और विभिन्न प्रतिभाएं याद हैं!

कुछ दिन खेल 3v3 हो सकते हैं और अन्य दिन 7v7 के दो खेल हो सकते हैं। पीछे मुड़कर देखें, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये पिक अप गेम्स मेरे जीवन का सबसे गहरा एथलेटिक अनुभव था, और इसने मुझे एक एथलीट के रूप में आकार दिया।

उस समय लैक्रोस को मार्च, अप्रैल और मई में सख्ती से खेला जाता था। कोई गिरावट लैक्रोस नहीं थी, कोई इनडोर शीतकालीन लीग नहीं थी, और गर्मियों में बहुत कुछ नहीं चल रहा था। वसंत ऋतु में, मैंने और मेरे दोस्तों ने बहुत शूटिंग की, वॉल बॉल और कभी-कभार "पाइप्स" का खेल खेला, लेकिन कोई बढ़िया पिक अप गेम विकल्प नहीं था। और मेमोरियल डे वीकेंड के बाद, स्कूल ने लैक्रोस लक्ष्यों को दूर कर दिया और हम सभी अपनी लाठी भी दूर कर देंगे।

फ़ुटबॉल हमेशा से मेरा पसंदीदा खेल रहा है, लेकिन मेरे हाई स्कूल के जूनियर वर्ष में कुछ हुआ और मुझे लैक्रोस बग ने काट लिया।

मजेदार भर्ती कहानी

मेमोरियल डे शनिवार 1984, मेरे दोस्त और एचएस अटैक मेट बर्नी बुओनानो ने मुझे ब्राउन एलुमनी गेम में खेलने के लिए आमंत्रित किया, जिसे वे ब्राउन रीयूनियन सप्ताहांत पर आयोजित कर रहे थे। बर्नी, जो मुझसे एक साल बड़ा था, लैक्रोस खेलने के लिए ब्राउन की ओर जा रहा था, उसने मुझे हेड कोच डोम स्टार्सिया से कहा, मैं चाहता था कि मैं खेलूं! वैसे इस दिन और उम्र में यह पूरी तरह से अवैध होगा, लेकिन मैंने दिखाया और खेला। मुझे याद है कि एक तेज़ ब्रेक पर सहायता के लिए बीटीबी फ़ीड बनाना, गोल करना, और वास्तव में बिल अलीबर नामक एक रक्षक द्वारा सही उड़ान भरना, जो एक साल पहले पहली टीम ऑल-अमेरिकन था। मैं उस समय यह नहीं जानता था, लेकिन अब मैं एक भर्ती था!

उस गर्मी में पहली बार, मैंने सॉकर के बजाय पूरी गर्मी में लैक्रोस खेला। मैंने रटगर्स लैक्रोस कैंप में भाग लिया, जो कि 80 के दशक के मध्य में सबसे बड़ा भर्ती कार्यक्रम था और अगली बात जो आप जानते हैं कि मुझे दर्जनों स्कूलों द्वारा भर्ती किया जा रहा था। यह रोमांचक और ईमानदारी से नीले रंग से बाहर था।

प्रोविडेंस में बढ़ते हुए, मैं वास्तव में 5 वीं और 6 वीं कक्षा में सॉकर और लैक्रोस टीमों का बॉल बॉय रहा था और निश्चित रूप से वर्षों में अनगिनत ब्राउन गेम देखे थे। जब मैं बड़ा हो रहा था तो मैं डोम को ब्राउन में सहायक सॉकर और लैक्रोस कोच के रूप में जानता था। वह मुझसे ज्यादा दूर नहीं रहते थे और मुझे याद है कि एक बच्चे के रूप में उन्हें अन्य लैक्रोस खिलाड़ियों के साथ शूटिंग के लिए खेतों में जाने के लिए मेरे घर से चलते हुए देखा था। मजे की बात यह है कि वे सभी हिप्पी थे!

डोम, जो एक बेहतरीन रिक्रूटर के रूप में जाने जाते हैं, ने मुझे दर्जनों हस्तलिखित नोट्स और भर्ती की जानकारी भेजी। अक्टूबर के अंत तक हार्वर्ड और पेन का दौरा करने के बाद, मैंने ब्राउन को चुना।

ब्राउन लैक्रोस

कॉलेज जाने से पहले की गर्मियों में मैंने अपने खेल पर वास्तव में कड़ी मेहनत की और तैयार होने के लिए दृढ़ था। मुझे वास्तव में ब्राउन में सॉकर और लैक्रोस खेलने के लिए भर्ती किया गया था लेकिन लैक्रोस अब मेरा जुनून था और मैंने पूरी गर्मियों में गेंद को लात नहीं मारा। अनुभव हासिल करने की आवश्यकता महसूस करते हुए, मैंने 1985 में तीन अलग-अलग ग्रीष्मकालीन लीग और उस गर्मी में कुल 37 खेलों के लिए साइन अप किया! यह एक अच्छा अनुभव था क्योंकि मैं कॉलेज और कॉलेज के बाद के खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेला था। मुझे पता था कि मैं खेल सकता हूँ!

विकास के पास इट डाउन मॉडल के लिए यह मेरा पहला प्रदर्शन था। यह मॉडल मानव जाति जितना पुराना है: जहां पुराने खिलाड़ी युवा खिलाड़ियों को नए और अत्याधुनिक कौशल सिखाते हैं। पार्किंग में बीयर पीते हुए या खेल से पहले, खेल के बारे में हमेशा चर्चा होती थी और साथ ही खिलाड़ियों ने कुछ चीजें क्यों कीं। उस समय, और आज भी, पास इट डाउन मॉडल एक शक्तिशाली शिक्षक है। अक्सर, कोच जोखिम से बचने के लिए होते हैं और वास्तव में खेल की अत्याधुनिकता को समझना या समझना नहीं चाहते हैं।

मैंने हमेशा देखा है कि कैनेडियन बॉक्स लैक्रोस में पास इट डाउन मॉडल प्रचलित है क्योंकि यह जेआर ए 21 है और लीग के तहत है और फिर एसआर ए 21 से अधिक है। ड्रेसिंग रूम में पुराने खिलाड़ियों के आसपास छोटे खिलाड़ी, फर्श पर, बस में शक्तिशाली था। स्थानीय समुदाय पास इट डाउन मॉडल को दूसरे स्तर पर ले जाते हैं क्योंकि बूढ़े और युवा हर दिन पिक-अप खेलने के लिए बॉक्स पर एकत्र होते हैं!

मैंने कई मूसा ब्राउन स्कूल के साथियों के नक्शेकदम पर चलते हुए ब्राउन में लैक्रोस किया। टॉमी गैगनन ब्राउन में 3x ऑल-अमेरिकन थे और जब मैं एक फ्रेशमैन था तब एक सीनियर था। बर्नी बुओनानो मुझसे एक साल बड़ा था और हम हाई स्कूल और कॉलेज दोनों में अटैक लाइन के साथी थे। नीचे दी गई तस्वीर बर्नी, टॉमी और मैं है!

बर्नी और मेरे बीच बहुत अच्छी केमिस्ट्री थी और उस समय, अपराधों में संरचना कम थी और हमें अपने छोटे नाटकों के साथ आने की अनुमति थी। ऐसा ही एक नाटक तब हुआ जब मैं ब्राउन में एक फ्रेशमैन था और मिडफील्ड खेल रहा था। हमने इस पर काम किया कि अगर मैंने उसे, लेफ्टी अटैकर को दे दिया, तो मैं ऐसा दिखावा करूंगा जैसे मैं क्रीज पर जा रहा हूं और मैं थोड़ा सा देना और कट जाना चाहता हूं। टकराना! हमने शीर्ष 10 एडेल्फी टीम के समय की तुलना में चौथा क्वार्टर गोल किया!

एक और नाटक जिसे हमने विशेष कहा। अब मैं लुक को डार्ट कहता हूं। हम इसे पीछे कर देंगे और फिर हम में से एक दिखावा करेगा कि हम क्रीज में जा रहे हैं और फिर एक ऑफ बॉल क्वेश्चनमार्क कट और स्पॉट फीड करें।

 

पीछे मुड़कर देखें, तो एक बात जो मुझे अब ब्राउन प्रथाओं के बारे में महसूस हुई, वह थी कि वे कितने मज़ेदार थे और खिलाड़ी के विकास के लिए कितने अच्छे थे। हमने ज्यादातर लाइव एक्शन अभ्यास किया, 1v1 का एक टन, बहुत सारी छींटाकशी, और सीखने और खेलने की स्वतंत्रता थी।

पॉल हूपर मेरे जूनियर और सीनियर सीज़न के लिए ब्राउन में आक्रामक समन्वयक थे और एक खिलाड़ी के रूप में मुझ पर उनका सबसे गहरा प्रभाव था। हुप्स पूरी तरह से अत्याधुनिक था और पास इट डाउन मॉडल कोच था जिसकी मुझे आवश्यकता थी। वह हमेशा अभ्यास से पहले मेरे पास आता है और कहता है, "अरे तीन, मुझे तुम्हारे लिए कुछ मिला है!" वह हमेशा मुझे डोम को यह नहीं बताने के लिए कहता था कि वह मुझे क्या सिखाने वाला था, फिर उसने मुझे कुछ बहुत अच्छी चीजें सिखाईं!

हुप्स मूल रूप से "पास इट डाउन" मॉडल कोच थे। एक कोच के तौर पर इसका मुझ पर गहरा असर होगा। मैं एक पास इट डाउन मॉडल कोच बन गया, और आज तक, हमारे जूम कॉल पर, मैं यही कर रहा हूं! ज्ञान, कहानियों, कौशल, युक्तियों को आगे बढ़ाते हुए, आप इसे नाम दें!

25 साल बाद पॉल के बेटे स्कॉट 3डी न्यू इंग्लैंड के लिए खेले, हॉटचिस गए और यूवीए में एक खराब बाएं हाथ के डिफेन्समैन के रूप में एक शानदार करियर का अंत किया। बहुत साफ-सुथरा पूरा घेरा!

ब्राउन में हमारे पास अच्छी टीमें थीं, जो 1987 में एनसीएए टूरनी बना रही थीं और अन्य तीन सत्रों में से प्रत्येक में टूरनी को याद कर रही थीं। 1988 में हम उस वर्ष 3/4 फ़ाइनल फ़ोर टीमों से तीन ओवरटाइम गेम हार गए। आइवी लीग तब बहुत अच्छी थी जब कॉर्नेल ने '87 और '88 में फाइनल में जगह बनाई, पेन ने '88 में फाइनल फोर बनाया और येल '88 में एनसीएए में जा रहे थे। '89 और '90 में अंतिम चार यात्रा।

उल्लेखनीय ब्राउन लोग जिनके साथ मैंने खेला: लार्स टिफ़नी, वर्तमान यूवीए हेड कोच और मैं '89 ब्राउन टीम के कप्तान थे, उस वर्ष पीएलएल कैओस हेड कोच एंडी टावर्स एक नए व्यक्ति थे क्योंकि डैरेन लोव भविष्य के एनसीएए प्लेयर ऑफ द ईयर थे। मुझे अपने भाई नील के साथ एक सीज़न के लिए भी खेलना पड़ा, जिसे सबसे अविश्वसनीय सम्मानों में से एक था: करियर में ब्राउन टीम के आक्रामक और रक्षात्मक एमवीपी।

मैंने ऑल-टाइम स्कोरिंग सूची में अपना करियर 5 वां समाप्त किया, एक 3x ऑल-आइवी चयन था, और मेरे वरिष्ठ वर्ष में एक ऑल-अमेरिकन के साथ-साथ नॉर्थ साउथ गेम के लिए निमंत्रण था। उस समय उत्तर-दक्षिण का खेल बहुत अच्छा था! यह एक तीन दिन, दो रात का अनुभव था जहां आपने "डे ऑफ चैंपियंस" कार्यक्रम के दौरान एक रात के खेल में जॉन्स हॉपकिन्स में अभ्यास किया, अन्य टीमों की छींटाकशी की और खेला। हमारे लक्ष्य स्वर्गीय, महान, पॉल शिमोलर और साल लोकासियो, जॉन ज़ुल्बर्टी, मैं और स्टीव मेयर हमले पर थे ... यह एक विस्फोट था! दवे पिएत्रामाला साउथ टीम के हेडलाइनर थे! इसे बंद करने के लिए, 2016 के पतन में ब्राउन एथलेटिक्स हॉल फेम में सम्मानित किया गया था।

ब्राउन लैक्रोस की दोस्ती और दोस्ती जीवन भर चलती है। हमने दिन में खुद को ब्राउन स्टेट नाम दिया, क्योंकि हम वास्तव में आइवी लीग के प्रकारों की तरह महसूस नहीं करते थे। अगस्त में पिछले 20. वर्षों से, ब्राउन स्टेट लेक प्लासिड में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक साथ हो जाता है। पिछले साल 45+ डिवीजन में, हमने चैंपियन के रूप में दोहराया। चैंपियनशिप जीतने के ठीक बाद मैं और लार्स टिफ़नी का चित्र नीचे दिया गया है।

यहाँ मैं सप्ताहांत के पहले गेम में अपने सैंडलॉट कौशल का उपयोग कर रहा हूँ!

ऑस्ट्रेलिया में लैक्रोस

1989 की गर्मियों में स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद मैं पेन, पीटर स्मिथ और एलेक्स यार्नेल में खेलने वाले दो दोस्तों के साथ लैक्रोस खेलने के लिए पर्थ ऑस्ट्रेलिया गया। स्मिटी एक ऑल-अमेरिकन अटैकमैन था और एलेक्स एक सुपर एथलेटिक डिफेंसिव शॉर्ट स्टिक था, जिसने पेन में सॉकर भी खेला था, हम फ्रेमेंटल लैक्रोस एलसी के लिए खेले थे जो लीग में सबसे खराब टीम थी, लेकिन हमें परवाह नहीं थी।

लैक्रोस बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन यह निश्चित रूप से मजेदार था! यह भी एक आंख खोलने वाला अनुभव था! मैंने आधे समय पहले कभी खिलाड़ियों को लॉकर रूम में सिगरेट पीते और बीयर पीते हुए नहीं देखा था! मेरा सीज़न समाप्त हो गया था जब मैं 1 हैंड ग्राउंड बॉल के लिए जा रहा था, बस हिट होने से पहले उसे रोड़ा बनाने की कोशिश कर रहा था और इस आदमी ने "द ट्रैक्टर" का उपनाम दिया, एक विशाल दाढ़ी वाला 6'4 '' 235 पाउंड का लड़का, मेरे माध्यम से अपना घुटना दौड़ा गया जाँघ। खैर, मेरे लिए लगभग एक महीने तक यही था। मुझे पहले कभी ऐसा हेमेटोमा नहीं हुआ था और अरे यार क्या यह सूजा हुआ और दर्दनाक था।

मैं अगले महीने के लिए इधर-उधर भटकता रहा और खुद को एक कुकी फैक्ट्री, अर्नॉट्स बिस्कुट में नौकरी मिल गई, जिसने मुझे $ 15 प्रति घंटे, 30 घंटे के बाद डेढ़ और 40 घंटे के बाद दोगुना भुगतान किया! मैंने एक वर्क होम रन मारा था! अक्टूबर के मध्य तक मैंने अपने घर की यात्रा शुरू करने के लिए पर्याप्त बचत कर ली थी। ऑस्ट्रेलियाई से मेरी वापसी के रास्ते में 6 पड़ाव थे: एडिलेड, ऑकलैंड, फिजी, हवाई, सैन फ्रांसिस्को, और डेनवर में आखिरी पड़ाव।

इससे पहले कि मैं पर्थ को अलविदा कहता, मैंने ब्राउन से अपने कोचों को फोन किया था और कोलोराडो में अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंचने पर उन्हें कोच बनने की अपनी इच्छा के बारे में बताया था। निश्चित रूप से, कोलोराडो कॉलेज के हेड कोच, स्टीव बेविल एक सहायक की तलाश में थे, इसलिए मैंने अपने पहले कोचिंग गिग में बंद कर दिया था! मुझे लगा कि मैं जितना हो सके स्की करूंगा और कुछ लैक्रोस को कोच करूंगा।

यात्रा का मुख्य आकर्षण सिडनी से केर्न्स तक की पैदल यात्रा थी, जो मियामी से बोस्टन की दूरी के समान है। यह किसी तरह का पागलपन था! मैं अपने बच्चों को अब ऐसा कभी नहीं करने दूंगा! अकेले दुनिया की यात्रा करने का यह ओडिसी वास्तव में जीवन भर का अनुभव था। मैंने अपना सारा ढीला गियर बेच दिया था और मेरे पास मेरा बैकपैक और मेरा गिटार था।

कोलोराडो कॉलेज में कोचिंग

1990 सीज़न कोचिंग में मेरा पहला प्रयास था और मुझे यह पसंद आया! मुझे स्टीव "बीफ" बेविल के लिए काम करना पसंद था, जो आगे चलकर वर्मोंट में हेड कोच बन गए और वर्तमान में कॉर्टलैंड में हेड कोच हैं, जहां उन्होंने कुछ DIII चैंपियनशिप जीती हैं। आक्रामक समन्वयक के रूप में, मुझे सीज़न के लिए $2000 का भुगतान किया गया था और इसके बारे में बहुत उत्साहित था! मुझे अपराध में एक टन स्वायत्तता दी गई थी और मैं सीजन के अंत तक झुका हुआ था; मुझे कोचिंग पसंद थी! मैं कोलोराडो से भी प्यार करता था और हर मौके पर स्कीइंग करना पसंद करता था!

1990 के टाइगर्स का कार्यक्रम के इतिहास में सबसे अच्छा सीजन था, वायु सेना को दो बार हराकर, और 14-2 के अंतिम रिकॉर्ड के साथ रॉकी माउंटेन चैंपियनशिप जीतना। कोचिंग बहुत अच्छी थी, स्कीइंग भी बढ़िया थी इसलिए उस सीज़न के समापन पर मैंने फैसला किया कि मैं या तो DI में कोच बनना चाहता हूँ या स्की टाउन में रहना चाहता हूँ! मैं एक या दूसरे के उच्च स्तर पर रहना चाहता था!

1990 की गर्मी

मैं एक साल की यात्रा के बाद घर आया और वास्तव में कोचिंग में जाना चाहता था। मैंने ब्राउन लैक्रोस शिविर में काम किया और हार्वर्ड कोच, स्कॉट एंडरसन ने मुझे हार्वर्ड में सहायक नौकरी की पेशकश की! मैं इतना पंप था! यही वह ब्रेक था जिसकी मुझे तलाश थी! कोच ए ने मौखिक रूप से मुझे जुलाई के मध्य में पद की पेशकश की थी, मुझे उसे फोन करने के लिए कहा था, और कभी भी मेरे फोन कॉल वापस नहीं किए! इतना क्रूर!

खैर, सात हफ्ते बाद श्रम दिवस सप्ताहांत था और कोच एंडरसन अभी भी मेरे पास वापस नहीं आया था इसलिए मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि क्या करना है। ग्रेट वुड्स एम्फीथिएटर में ऑलमैन ब्रदर्स के संगीत कार्यक्रम के बाद उस सप्ताह के अंत में, मैं एक दोस्त के घर में घूम रहा था और हम सभी स्कॉट श्मिट और ग्लेन प्लाक, चरम स्कीइंग के गॉडफादर के साथ "द ब्लिज़ार्ड ऑफ़ आह्ह्स" नामक एक स्की फिल्म देख रहे थे। फिल्म ज्यादातर जो ताहो झील में स्क्वॉ वैली में हुई थी। मैंने वहीं तय किया कि मैं ताहो की ओर जा रहा था और कुछ ही दिनों में मैं कैलिफोर्निया की ओर जाने वाली कार में था।

एक मजेदार पक्ष कहानी 10 साल बाद मेरे भाई नील ने नॉर्थफेस के लिए काम किया जहां स्कॉट श्मिट उनके प्रायोजित एथलीटों में से एक थे। नील ने उसे मेरे फिल्म देखने और तुरंत ताहो जाने की कहानी सुनाई, और उसने कहा, "हाँ, मैंने वह कहानी पहले भी सुनी है!"

ठीक है, 1990 के पतझड़ में कभी बर्फ नहीं गिरी। मैं घरों की पेंटिंग कर रहा था, ट्रॉकी में रह रहा था, जहाँ भी मैं गया था, वहाँ कोई कार सहयात्री नहीं थी और मेरी स्थिति के बारे में इतना मनोविकार नहीं था। दिसंबर की शुरुआत में मुझे पता चला कि येल असिस्टेंट कोच की नौकरी अभी-अभी खुली है! मैंने क्रिसमस के लिए घर से उड़ान भरी, नौकरी के लिए साक्षात्कार किया और उतरा! पागल यह कैसे काम करता है, लेकिन मैं DI लैक्रोस की कोचिंग के लिए जा रहा था!

येल लैक्रोस

मैंने 23 वर्ष की आयु में $10,000 से अधिक लाभों के लिए प्रधान सहायक और आक्रामक समन्वयक के रूप में कार्य ग्रहण किया! मुझे सीसी की तुलना में 5 गुना अधिक भुगतान मिल रहा था! मैं जनवरी 1991 की शुरुआत में न्यू हेवन पहुँचा और पहले दिन मैं अपनी पत्नी से मिला! काफी अच्छा कदम!

आइवी लीग में पहली फरवरी को अभ्यास शुरू हुआ और कोच वाल्डवोगेल के साथ काम करना एक पागल अनुभव था। "हड्डियों" के रूप में उन्होंने उसे दिन में वापस बुलाया था, वह 2x टी यूएसए डिफेंसमैन था और 70 के दशक में कॉर्नेल टीमों के लिए रक्षात्मक समन्वयक था जिसने तीन राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थीं। माइक एक विलक्षण प्रतिभा के रूप में जाने जाते थे और मैंने यह पहली बार सीखा। वह सबसे मधुर व्यक्ति है जिससे आप कभी भी मिल सकते हैं, लेकिन मैदान पर हड्डियाँ टूट जाती हैं! वह मुझे अभ्यास में चीर देगा, खेल के दिन, आप इसे नाम दें, लेकिन मैदान के बाहर यह हमेशा होता था, "ओके जेमी, अच्छा लगता है।" मैंने सचमुच उसे अभ्यास में दिखाया, उसी तरह मैं गेंद के खिलाड़ियों को एक चकमा देने के लिए सिखाता हूं: विपरीत स्थानांतरित करें, अपना अंतर रखें।

17 फरवरी, 1991 को हमने कॉक्स केज में शनिवार की सुबह 9 बजे इनडोर अभ्यास किया था और एक खिलाड़ी, क्रिश्चियन प्रिंस गायब था। एक खिलाड़ी के लिए अभ्यास के माध्यम से सोना असामान्य नहीं है लेकिन यह ईसाई के लिए चरित्र से बाहर था .. अभ्यास चला गया और इसमें लगभग 90 मिनट में से एक ने कहा, "जेमी, कोच क्या कर रहा है?" मैं देखता हूं और माइक दीवार के खिलाफ बैठा था, उसका सिर उसके हाथों में था, और बेहद परेशान दिख रहा था।

मैं उसके पास गया और माइक ने कहा, "ईसाई मर चुका है। कल रात उसकी हत्या कर दी गई।"

वाशिंगटन डीसी के क्रिश्चियन प्रिंस, एक परिष्कार थे और एक ऐसे शहर में गलत समय पर गलत जगह पर थे जो बहुत छायादार था। मैं वास्तव में ईसाई को कभी नहीं जानता था क्योंकि वह एक रक्षक था और मैं अपराध की कोचिंग कर रहा था। यह कैसे और क्यों हुआ, इस बारे में कई अफवाहें थीं, लेकिन मैंने कभी इस पर पर्दा नहीं डाला। यह केवल एक त्रासदी थी जिससे किसी भी परिवार, टीम या व्यक्ति को नहीं गुजरना पड़ा।

जब मैं येल में था, तो सीखने की मेरी भूख अतृप्त थी और मैं एक ऐसे लड़के के लिए काम कर रहा था जिसका हर कोई सम्मान करता था। जब मैं पहुंचा, तो येल तीन सीधे एनसीएए टूरनी और आइवी चैंपियनशिप के साथ-साथ 1990 में मेरे वहां पहुंचने से एक साल पहले फाइनल 4 का मज़ा ले रहा था।

मैंने जो बड़ी तस्वीर की अवधारणा सीखी, वह थी, "पर्यावरण शिक्षण करता है।" अभ्यास में दबाव के प्रमुख उपयोग के माध्यम से, वाल्डवोगेल ने एथलीटों के एक समूह को नरक प्रतियोगियों के रूप में कठिन बना दिया। सब कुछ एक डबल टीम थी, सब कुछ दबाव था। "फिंग प्रेशर" वह दिन भर चिल्लाता रहता है!

येल में हमने 1992 में शानदार प्रदर्शन किया, एनसीएए टूरनी को बड़ी बोली के रूप में बनाया, और नेवी 9-3 में एक प्ले ऑफ गेम जीता। हम 80 और 90 के दशक के उत्तरार्ध की क्लासिक येल टीम थे: एथलेटिक, महान रक्षा और महान गोल करने की क्षमता! प्रवेश परिस्थितियों में सबसे कठिन होने के कारण, हम केवल सम वर्षों में अच्छे सीज़न को एक साथ रखने में सक्षम थे! हमारे विषम वर्षों में हमेशा सुपर स्माल क्लास होते थे। 92, एनसीएए, 94, बस एनसीएए से चूक गए, और 96 हम वैध थे!

एंडी शे, जिसे अब डीआई लैक्रोस में शायद सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में पहचाना जाता है, ने अपने पहले पांच वर्षों में आइवी लीग में 5-25 से शुरुआत की! '03 में जब उन्होंने नौकरी ली, तो उनके पास बिल्कुल वही मुद्दे थे! उन्होंने आखिरकार उसे सफल होने के लिए नंबर देना शुरू कर दिया। गुणवत्ता वाले आवेदकों को ढूंढना बहुत कठिन नहीं है, लेकिन आप हर दूसरे वर्ष 5 के वरिष्ठ वर्ग के साथ नहीं जीत सकते।

जैसे ही मेरी यात्रा डिवीजन I में शुरू हुई, येल में कोचिंग जारी रही, मैं सीखने की तीव्र अवस्था में था। मैं उच्च स्तर पर खेल रहा था और जैसे-जैसे मेरा कोचिंग ज्ञान बढ़ता गया मेरा खेल छत पर जा रहा था। शिक्षण हमेशा सीखने के लिए उत्प्रेरक होता है!

कॉलेज में एक खिलाड़ी के रूप में, मैं वास्तव में नहीं जानता था कि कैसे शूट करना है। यह तब तक नहीं था जब तक मैं एक सहायक कोच नहीं था और हर दिन गोल करने वालों को गर्म करना मेरा काम था कि मैंने भ्रामक शूटिंग सीखी। निशानेबाज बनाम गोलकीपर का मानसिक खेल मेरा प्रतिमान बन गया और आर एंड डी की शूटिंग के लिए वार्म अप मेरी प्रयोगशाला बन गई। यहीं पर मैंने TeeterTotter, Leaner, Anti-Leaner, आदि जैसे शॉट्स सीखे और उनमें महारत हासिल की।

लंच टाइम हुप्स

मेरे लिए कोचिंग कॉलेज लैक्रोस के सबसे प्रभावशाली हिस्सों में से एक "लंच टाइम हुप्स" था। देश भर के एथलेटिक विभागों में यह घटना सभी खेल कार्यक्रमों के कोचों के साथ मौजूद है और यह बहुत बढ़िया था। मैंने लगभग 20 वर्षों तक प्रति सप्ताह 5 दिन बास्केटबॉल खेला! पीछे मुड़कर देखें तो मैंने जो सीखा 20 और 30 के दशक में पिकअप हुप्स ने मुझे खेल की बारीकियां सिखाईं क्योंकि यह धोखे, झिझक, 2मैन गेम, ऑफ बॉल से संबंधित है ... आप इसे नाम दें!

एक बार फिर फ्री प्ले इम्पैक्ट ने मेरे एथलेटिक विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। विडंबना यह है कि, जबकि मेरे द्वारा खेले जाने वाले सभी खेल मेरे एथलेटिक प्रवाह की कुंजी थे, मैं एक प्रमुख कोचिंग यात्रा पर था जो मुझे संरचना की दिशा में खींच रहा था।

अगस्त उपलब्धि माह 1992

यह '92 की गर्मी थी, 25 साल की थी, येल लैक्रोस राष्ट्र में शीर्ष 8 में थी, और जीवन अच्छा था। उस समय कोचों ने गर्मियों में निर्देशात्मक शिविरों में काम किया था जो आजकल भर्ती शिविरों की तुलना में बहुत अधिक मजेदार था। बच्चों को कोचिंग देना मजेदार है और यह वास्तव में कोचिंग के शिल्प के निर्माण में मदद करता है! यह रात में भी एक बहुत बड़ी पार्टी थी, जहां कोच बंधे और लैक्रोस से बात करना जारी रखा।

जुलाई के अंत में, मैं खुद से प्रभावित नहीं था। बिल्कुल भी! मैं 11k की तरह कमा रहा था, मैं संगठित नहीं था, मैं बहुत ज्यादा पार्टी कर रहा था इसलिए मैंने अगस्त अचीवमेंट मंथ नामक एक योजना बनाई। मैंने एक सूची बनाई:

पैसे

  • एक लैक्रोस व्यवसाय शुरू करें
  • मेरे माता-पिता को मेरे द्वारा दिए गए 5K का भुगतान करें

शरीर

  • बीमार आकार में जाओ
  • मिल बोस्टन ब्लेज़र्स बनाने की कोशिश करें
  • एक महीने के लिए पीना बंद कर दें

निजी

  • साफ कार
  • अपार्टमेंट व्यवस्थित करें

येल लैक्रोस:

  • भर्ती कॉल प्रति सप्ताह 5 रातें
  • खर्च विवरण

अगस्त अचीवमेंट महीना 1992 मेरे लिए एक गेम चेंजर था क्योंकि इसने मेरे करियर और निजी जीवन की शुरुआत की। मेरी प्रेमिका और भावी पत्नी मेरे साथ रही, मैंने कड़ी मेहनत की और बोस्टन ब्लेज़र्स बनाया, जिसका एक एथलीट और कोच के रूप में मुझ पर बहुत प्रभाव पड़ा। मैंने रन एंड शूट लैक्रोस एलएलसी शुरू किया, जो एक अटैक/डिफेंस क्लिनिक से शुरू हुआ और चार साल में देश में सबसे बड़े लैक्रोस कैंप ऑपरेशन में से एक बन गया और हमारे युवा परिवार को वित्त पोषित किया।

सबसे बड़ी बात शराब छोड़ना था। मैं हर 25 साल की उम्र की तरह पार्टी कर रहा था, जो बहुत ज्यादा था, लेकिन समस्या पैदा नहीं कर रहा था, फिर भी। मैंने वास्तव में यह देखने के लिए महीने के लिए छोड़ने का फैसला किया कि क्या मैं आकार में आ सकता हूं। महीने के अंत में, जब मैं बीयर पीने के लिए तैयार हो रहा था, मेरी माँ जो शराब और अवसाद से पीड़ित थीं, ने आत्महत्या करने का प्रयास किया और इसने मुझे कई स्तरों पर कड़ी टक्कर दी। सारा और मैं उसके साथ प्रोविडेंस में थे और मैं नहीं चाहता था कि मेरे साथ ऐसा हो। मेरी माँ ने अपना रास्ता, अपनी शादी, अपना आत्मसम्मान और जीने की इच्छा खो दी थी।

मैं इस बात से भी अच्छी तरह वाकिफ था कि जो कोच बहुत अधिक पार्टी करते हैं वे रैंक नहीं बढ़ाते हैं और उस समय मैं शायद उस श्रेणी में आ जाता। इसलिए मैंने अगले 17 वर्षों के लिए शराब पीना छोड़ दिया। यह वास्तव में तब तक नहीं था जब तक मैंने डेनवर में कदम नहीं रखा और एक बैठक में था - मुझे लगा कि फॉरेस्ट गंप की तरह तीन सीधे वर्षों तक चलने के अंत में मैंने कहा, "मुझे लगता है कि मेरे पास एक बियर होगा।"

मैंने अपने जीवन में कहां हूं, इस पर निर्भर करते हुए मैंने 1992 से हर अगस्त में किसी न किसी स्तर पर अगस्त उपलब्धि माह जारी रखा है। 3डी लैक्रोस और जेएम3 स्पोर्ट्स '09 और '17 में एक मजबूत अगस्त प्रदर्शन का एक उत्पाद थे! मैं 2017 में भी केटोजेनिक गया था!

यूएसए लैक्रोस प्रोग्रेसन

मेरी कोचिंग यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों में से एक 1993 में शुरू हुआ जब मैंने ब्राउन, ईजे हेइज़र और जो मैडेन (जॉन मैडेन के बेटे) के दो दोस्तों के साथ एक गेम चेंजिंग इंस्ट्रक्शनल लैक्रोस वीडियो प्रोजेक्ट शुरू किया, जिसे द यूएसए लैक्रोस प्रोग्रेसन कहा जाता है। लैक्रोस के खेल के बारे में जो कुछ भी मैं जानता था उसे एक वीडियो में तोड़ने की कोशिश करने की यह तीन साल की प्रक्रिया बन गई। यहीं पर मैंने लैक्रोस में पीएचडी की थी!

मैंने वह सब कुछ अध्ययन किया जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। मैंने सभी यूएस सॉकर कोच लाइसेंसिंग नियमावली पढ़ी। मैंने अंतहीन बास्केटबॉल निर्देशात्मक वीडियो देखे, हर कोचिंग की कल्पना की किताब पढ़ी, एक येल भौतिकी के प्रोफेसर से मिला, जिन्होंने एक किताब लिखी थी, जिसका नाम थाबेसबॉल का भौतिकी . मैं महान बास्केटबॉल कोच बॉबी नाइट के प्रति जुनूनी हो गया और वास्तव में उन्हें अभ्यास देखने के लिए ब्लूमिंगटन जाने का अवसर देने का अनुरोध करते हुए एक पत्र लिखा। 1994 में मैंने इंडियाना बास्केटबॉल का अध्ययन करते हुए तीन दिन बिताए! आप इसे नाम दें और मैं इसका अध्ययन कर रहा था। और हर बार जब मैंने कुछ नया सीखा तो इसने अविश्वसनीय जानकारी की एक तिजोरी खोल दी।

मैं भाग्यशाली था कि टॉड राइस नाम का एक स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच येल में हेड स्ट्रेंथ कोच बन गया। वह अपने समय से बहुत आगे था यह आश्चर्यजनक था! हमारी येल टीम खेलों से पहले एक गतिशील अभ्यास कर रही होगी और अन्य कोच कहेंगे, "जेमी, तुम लोग क्या कर रहे हो?" क्या यह प्रफुल्लित करने वाला नहीं है? किसी ने भी गतिशील वार्म अप कभी नहीं देखा था!

मैंने वह सब कुछ पढ़ा जो टॉड पढ़ा रहा था। कई बार मैं उसे अन्य खेल टीमों को सिखाने की गति और गति सिखाने की तकनीक और बुनियादी बातों को सीखने के लिए प्रशिक्षित करता हुआ देखता था। मैंने महसूस किया कि एथलेटिक कौशल वह मंच है जिस पर बाकी सब कुछ निर्मित होता है।

मेरे युवा दिमाग में ज्ञान की एक पागल राशि डालने के साथ, मुझे लगातार यूएसए लैक्रोस प्रोग्रेसन पाठ्यक्रम को संशोधित करना पड़ा और नई चीजें जो मैंने सीखीं! नीचे यूएसए लैक्रोस प्रोग्रेसन नामक वीडियो श्रृंखला है। यह समय से पहले का रास्ता था! यदि आप इसे देखने के लिए समय निकालते हैं तो आपको आश्चर्य होगा कि कितना थोड़ा बदल गया है!

 

डेनवर विश्वविद्यालय

मुझे 1998 की गर्मियों में काम पर रखा गया था। डेनवर उनके सभी कार्यक्रम डीआई ले रहा था और यह एक रोमांचक अवसर था, भले ही किसी ने डेनवर विश्वविद्यालय के बारे में नहीं सुना हो! मैं उनका शीर्ष चयन नहीं था, लेकिन स्कॉटी मार, जो अब अल्बानी में मुख्य कोच हैं, ने इसे ठुकरा दिया और काम मेरा था!

पहली बार माता-पिता बनने के समान, पहली बार मुख्य कोच बनना एक ऐसी चीज है जिसके लिए आप वास्तव में तैयारी नहीं कर सकते, चाहे आप कितनी भी किताबें पढ़ लें, या आप कितना भी प्रयास करें!

जब मैं डेनवर पहुंचा, तो कार्यक्रम हर तरह से गड़बड़ था। यह कार्यक्रम कोलोराडो कॉलेज से 10 गेम हारने के क्रम पर था, टीम की कैंपस में एक भयानक प्रतिष्ठा थी, और स्कूल से समर्थन न्यूनतम था। छात्रवृत्ति के लिहाज से, हम 7 ट्यूशन और 3.5 कमरे और बोर्ड में थे, जिसमें दो और ट्यूशन की योजना थी (अधिकतम 12.6 था)। मैंने 31,000 डॉलर में नौकरी ली, मेरे सहायक पीटर हिलगार्टनर को 5K का भुगतान किया गया और हमारा यात्रा बजट एक यात्रा करने के लिए भी पर्याप्त नहीं था। मेरा कार्यालय एक पुराने डाइनिंग हॉल में था, मैंने इसे परिसर में एक छात्रावास के नीचे एक "घोस्ट डाइनिंग हॉल" कहा, जहां सभी "टियर बी" खेल रखे गए थे। मैं कार्यालय कहता हूं, लेकिन यह वास्तव में एक क्यूबिकल था जिसे मैंने हिल्गी के साथ साझा किया था। हमारे पास कोई लॉकर रूम नहीं था, कोई टर्फ नहीं था, घास पर कुत्ते की बकवास थी, लेकिन मैं इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकता था! मेरा लक्ष्य एक राष्ट्रीय शक्ति का निर्माण करना था!

1999 में हम रेडफोर्ड के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करने से पहले 0-7 से आगे हो गए थे। उस सीज़न में हमने कोलोराडो कॉलेज, गैनन और वायु सेना पर जीत के साथ 4-8 का अंत किया, जिससे फिटकरी बहुत खुश हुई! डेनवर ने अपने इतिहास में केवल कुछ ही बार यूएसएएफए को हराया था।

2000 सीज़न रोमांचक था! सबसे पहले, उन्होंने हमें एक टर्फ फील्ड बनाया। वह गेम चेंजर था! फिर सीज़न में सलामी बल्लेबाज ने विलानोवा को हरा दिया, चेरी क्रीक एचएस (हमारे पास रोशनी नहीं थी) में एक रात के खेल में पेन स्टेट को हराया और शीर्ष 20 ब्राउन को खटखटाया, और मार्च में हमारी पहली शीर्ष 20 रैंकिंग हासिल की। हम डिवीजन I में शोर कर रहे थे और यह एक अविश्वसनीय अनुभव था!

2003 मेरी पहली पूर्ण भर्ती कक्षा थी और हमने अपनी पहली ग्रेट वेस्टर्न लैक्रोस लीग चैम्पियनशिप का एक हिस्सा जीता। GWLL तब एक कठिन लीग थी: नोट्रे डेम, ओहियो स्टेट, डेनवर, बटलर, वायु सेना और फेयरफील्ड।

डीयू खेलों में कॉलिन का मेरे साथ साइडलाइन पर होना एक बड़ी खुशी थी।

2004 में हमने गत राष्ट्रीय चैम्पियनों को हराया और वर्जीनिया को #1 रैंक दी और हमारा कार्यक्रम तैयार हो रहा था। 2005 एक ऐसा साल था जब हम इतने करीब थे! पहली बार हमने साउथ बेंड में नोट्रे डेम को दस्तक दी और हमारे पहले एनसीएए टूरनी में जाने के लिए सीज़न के समापन में फेयरफील्ड को हराना था! हम एक गोल से हार गए। उस समय यह बहुत दर्दनाक था, लेकिन पीछे मुड़कर देखें, तो वह टीम वास्तव में मैट और माइक बॉकलेट, ग्रेग डाउनिंग जैसे लोगों से भरी हुई थी ... ये लोग 10 साल के पेशेवर हैं!

दबाव के प्रति प्रतिबद्धता

2005 मेरे सहायक जॉन टॉर्पे और मैंने एक दबाव टीम बनने का फैसला किया। हमारे पास गति और एथलेटिकवाद था, हम आमने सामने जीत सकते थे, और हमारा अपराध ठोस था। उत्तरी कैरोलिना में 18-12 की हार के बाद, जहां हमारे पास एक विस्तृत गेम प्लान था जिसने ईमानदारी से हमारे लोगों को बहुत अधिक सोचने और धीमी गति से खेलने के लिए प्रेरित किया, हमने कहा "फिर कभी नहीं।" अगर हम नीचे जा रहे हैं, तो हम झूलते हुए नीचे जा रहे हैं।

दबाव के कदम ने हमें बहुत अच्छे से अच्छे का एक बहुत ही कठिन कदम उठाने में मदद की। हमने 50/50 से अधिक गेम जीतना शुरू किया और अपनी पहचान बनाई। इस चार साल के दबाव के दौरान हमने तीन बार अपनी लीग चैंपियनशिप जीती और एनसीएए टूरनी में दो बार बर्थ हासिल की।

2006 में हमें सफलता मिली थी। बिली मैककिनी, एचएचएच लैक्रोस के संस्थापक, ज्योफ स्नाइडर, भविष्य के कनाडाई हॉल ऑफ फेमर, और बार्ट सुलिवन के अविश्वसनीय वरिष्ठ नेतृत्व के नेतृत्व में, जो 5 साल के लिए कॉलेज लैक्रोस के कोच थे, हम जीडब्ल्यूएलएल में एकमुश्त विजेता थे! हमने एनडी को घर पर एक साल में हराया था, वे शीर्ष 10 टीम के साथ-साथ कोलंबस में ओहियो राज्य थे जो एक बारहमासी शीर्ष 20 टीम बन रहे थे। हमने देश में 12वें स्थान पर वर्ष पूरा किया और एनसीएए के लिए पहली बार बोली जीती जहां हमने मैरीलैंड में पहले दौर का खेल खेला। भले ही हम एक थे और हो चुके थे, हमने एक महान कदम उठाया था!

मैरीलैंड के बर्ड स्टेडियम में हमारे पहले एनसीएए टूरनी खेल के बाद मेरे साथ मेरा परिवार।

2007 थोड़ा पुनर्निर्माण था, लेकिन हमने पेन स्टेट में एक बड़ी जीत के साथ सीजन की शुरुआत की, जो शीर्ष 20 टीम थी और सीजन के आखिरी गेम में शीर्ष 20 पेन में एक और बड़ी जीत के साथ समाप्त हुई, जो "प्राप्त करना" है। वोट" अंतिम शीर्ष 20 पोल के लिए।

2008 हम एनसीएए टूरनी में बड़े जन्म के रूप में वापस गए। उस वर्ष टूर्नामेंट में GWLL की तीन टीमें थीं; डेनवर, नोट्रे डेम और ओहियो राज्य। फिर से हम मैरीलैंड में खेले और पहले दौर से बाहर हो गए। और फिर से हमने सत्र को देश में 12वें स्थान पर समाप्त कर दिया।

2009 मेरे जीवन के सबसे कठिन वर्षों में से एक था। मैंने एक महान कार्यक्रम बनाया था, हमारे एथलेटिक विभाग में मॉडल कोच था, इनसाइड लैक्रोस द्वारा रेट किए गए कई शीर्ष 10 भर्ती वर्गों की भर्ती की थी, मैंने 10 मिलियन डॉलर जुटाए थे और पीटर बार्टन स्टेडियम का निर्माण किया था और राष्ट्रीय प्रमुखता में कुछ भी नहीं से एक कार्यक्रम बनाया था।

उस समय, मेरा स्टाफ़ बहुत बढ़िया था; जॉन टॉर्पे, हेड कोच हाई पॉइंट यूनिवर्सिटी, मैट ब्राउन, एसोसिएट हेड कोच डेनवर, और बार्ट सुलिवन, बेलार्मिन यूनिवर्सिटी के पूर्व हेड कोच। हम खेल के अत्याधुनिक और डेनवर में महान चीजों के कगार पर थे! नीचे ब्राउनी, टॉर्प और मैं दो बच्चों के साथ हैं!

मैट ब्राउन, जॉन टॉर्पी, और मैं '09' में एक गेम के बाद कुछ बच्चों के साथ

हालाँकि हमारी संस्कृति इतनी भयानक नहीं थी। यह एक लंबी कहानी है। 'O6' में हमने आखिरकार '99 में विरासत में मिली भयानक "क्लब लैक्रोस" संस्कृति पर काबू पा लिया था। अब भी, हाई पॉइंट, मार्क्वेट, बीयू और रिचमंड जैसे स्क्रैच से शुरू हुए स्कूलों को देखें, और मिशिगन जैसे स्कूल को देखें, जिन्होंने क्लब लैक्रोस खेलने के लिए साइन अप करने वाले मूल खिलाड़ियों के साथ अपना कार्यक्रम शुरू किया था। संस्कृति का निर्माण कठिन है चाहे कुछ भी हो!

पीछे मुड़कर देखें, तो यह संस्कृति '08 में बिगड़ती जा रही थी, भले ही जाहिरा तौर पर यह शीर्ष 12 फिनिश और एनसीएए के लिए एक एट-लार्ज बर्थ के साथ एक अच्छे वर्ष की तरह लग रहा था। मुझे बहुत पछतावा नहीं है, लेकिन एक है: हमारे पास '08 में एक नया व्यक्ति था जो एक 22 वर्षीय बेतहाशा प्रतिभाशाली कनाडाई था, लेकिन एक टीम के साथी की आपदा थी। वह वास्तव में काफी खुशमिजाज आदमी था, लेकिन वह किसी भी चीज में कड़ी मेहनत करने को तैयार नहीं था। लेकिन वह बहुत अच्छा था और वह एक नया व्यक्ति था जो उस वर्ष एक अखिल अमेरिकी होने के नाते समाप्त हो गया था। यह उन सौदों में से एक था जहां हम जीत रहे थे, वह स्कोर कर रहा था, और हमें उम्मीद थी कि वह चारों ओर आ जाएगा।

'09 में हम एक कर्मचारी के रूप में इसे और नहीं ले सकते थे, मार्क मैथ्यूज एक नए व्यक्ति थे, और हमने वापसी करने वाले ऑल-अमेरिकन से कहा कि अगर वह अभ्यास में कड़ी मेहनत करता है, तो वह खेलों में बहुत कुछ खेलेगा। वह ज्यादातर कठिन नहीं खेला और हम ऐसा नहीं कर सके। कुछ अन्य कनाडाई थे, जिन्हें खेलने का अधिक समय नहीं मिल रहा था और वे सभी 22, 23 और 24 वर्ष के थे, क्योंकि उस समय, आपने सर्वश्रेष्ठ जूनियर ए खिलाड़ियों की भर्ती की थी और जब आपने पहली बार शुरुआत की थी तब वे ज्यादातर 20 और 21 थे। उनसे बात कर रहे हैं।

'09 में, हमने अल्बानी में एक जीत और कुछ कानूनी प्रतिभाओं के साथ मजबूत शुरुआत की थी, लेकिन हमारे पास कुछ बहुत ही बुरे व्यवहार थे। मार्च के अंत तक, हमें समस्याएं थीं। लंबी कहानी संक्षेप में, हमारे 23 वर्षीय कनाडाई में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया था, कनाडाई युवा लोगों को सड़क पर जीत के बाद सलाखों तक ले गए, जिसके परिणामस्वरूप अगले लीग गेम के लिए 20 लोगों को निलंबित कर दिया गया और हमारे पास हमारा पहला हारने वाला सीजन था ' 02.

इसे साफ करना मेरा काम था, जिसे करने के लिए मैं तैयार था, लेकिन एथलेटिक्स विभाग पर ट्रस्टियों का बाहरी दबाव था और किसी तरह मैंने एडी और चांसलर का विश्वास खो दिया था। मैंने कई बार ब्राउन की नौकरी को ठुकरा दिया था और मैं डीयू के लिए उतना ही प्रतिबद्ध था जितना मैं कर सकता था, लेकिन ठीक वैसे ही मैं कमजोर स्थिति में था।

मेरे अनुबंध पर एक वर्ष शेष था, लेकिन मैं एक लंगड़ा बतख वर्ष से कोई लेना-देना नहीं चाहता था इसलिए मैंने इस्तीफा दे दिया। मैं अपने बच्चों को सीढ़ियों पर बैठाना और समाचार देना कभी नहीं भूलूंगा। कॉलिन 5वीं कक्षा में था और इस कार्यक्रम के साथ बड़ा हुआ। एमिली चौथी कक्षा में थी और लुसी सिर्फ पहली कक्षा की छात्रा थी और शायद उसे याद भी नहीं है।

डेनवर में अपने 11 वर्षों में मैंने जो सीखा था, वह यह था कि कैसे खरोंच से एक कार्यक्रम का निर्माण किया जाए, एक चैम्पियनशिप स्तर पर भर्ती किया जाए, धन उगाही की जाए और खिलाड़ियों को विकसित किया जाए। मुझे याद है कि मैं अपने मन में सोच रहा था, "यार, अगर यह एक व्यवसाय होता, तो मैं इसे बेच सकता था और सिर्फ एक महान अनुभव के अलावा और भी बहुत कुछ छोड़ सकता था! मैं फिर से वह गलती नहीं करूंगा।

बेशक लीजेंडरी बिल टियरनी आए, मैट ब्राउन को कर्मचारियों पर रखा और एक महाकाव्य रन पर चले गए! यह थोड़ी देर के लिए निगलने के लिए एक कठिन गोली थी। मैंने उन लोगों को भर्ती किया जिनके साथ वह फ़ाइनल फोर में जा रहा था, और मैंने उनके आने से ठीक पहले रिफ़ रैफ़ को साफ किया, जो ग्रेनेड पर गोता लगाने जैसा था। ऑल-अमेरिकन मार्क मैथ्यूज, एलेक्स डेमोपोलस, जेरेमी नोबल, कैम फ्लिंट, जेमी फॉस, चेस कैरारो जैसे कुछ नाम मेरे रंगरूट थे! मेरे द्वारा भर्ती किए गए तीन डीयू ऑल-अमेरिकन की तस्वीर देखें।

कनाडाई जेरेमी नोबल, कैम फ्लिंट और मार्क मैथ्यूज सभी ने डीयू में ऑल-अमेरिकन बनाया।

भर्ती

मैं हमेशा भर्ती करना पसंद करता था, मेरे पास एक अथक दृष्टिकोण था, और मैं इसमें अच्छा था। मैं अपने कार्यक्रम के बारे में उत्साह पैदा करने में अच्छा था, मैं यह स्पष्ट कर रहा था कि एक खिलाड़ी कैसे फिट होगा और डेनवर एक अच्छा फिट क्यों होगा, और मैं प्रतिभा का मूल्यांकन करने में अच्छा था। मूल्यांकन एक सटीक विज्ञान है और मैं निश्चित रूप से हमेशा सही नहीं था, लेकिन मुझे प्रोजेक्ट करने की आदत थी।

मेरी पिछली तीन भर्ती कक्षाओं को इनसाइड लैक्रोस की शीर्ष 10 कक्षाओं में स्थान दिया गया था, लेकिन इसका प्रमाण पुडिंग में था। डेनवर में अलमारी भरी हुई थी क्योंकि उन्होंने प्लेऑफ़ में जगह बनाई थी, जिसमें मेरे द्वारा भर्ती किए गए खिलाड़ियों के साथ तीन अंतिम चौके शामिल थे।

3d लैक्रोस खिलाड़ी विकास और भर्ती समर्थन पर बनाया गया था और कॉलेज के कोच जानते हैं कि मैं ऐसे खिलाड़ी की सिफारिश नहीं करने जा रहा हूं जो बॉल पार्क में नहीं है। वही JM3 के साथ वर्तमान दिन के लिए जाता है। कोच जानते हैं कि अगर मैं किसी बच्चे की जोरदार सिफारिश कर रहा हूं तो उन्हें अच्छी तरह देखना चाहिए।

बॉक्स लैक्रोस का प्रभाव

1988 में, ब्राउन में मेरे जूनियर वर्ष, गेट ब्रदर्स ने लैक्रोस परिदृश्य को हमेशा के लिए बदल दिया।   विक्टोरिया बीसी के जुड़वा बच्चों ने कौशल और एथलेटिसवाद के पहले कभी नहीं देखे गए संयोजन के साथ डीआई लैक्रोस और कल्पना पर हावी हो गए। 80 के दशक के उत्तरार्ध में गैरी और पॉल ने कॉलेज के खेल में जिस रचनात्मकता का स्तर लाया, वह वास्तव में कभी भी पार नहीं किया गया।  जब हमने 'क्यूस माई जूनियर और सीनियर ईयर्स' खेला तो यह उचित नहीं था!

1993 में मैं मिल के बोस्टन ब्लेज़र्स के लिए खेला जो अब एनएलएल है।   उस समय मैं येल में सहायक था। अपने दूसरे बॉक्स गेम में हमने पुराने बोस्टन गार्डन में बफ़ेलो खेला। इस यार मैंने कभी गोल के बाद गोल करने के बारे में नहीं सुना था।  उस रात उसके पास पाँच या छह थे और उन्होंने उन्हें सबसे अविश्वसनीय तरीके से बनाया!  एक नाटक में उन्होंने किसी तरह गेंद को गोलकीपर की टांगों के बीच घुमाया, लेकिन अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए इस तरह से अपनी छड़ी को सहलाते रहे जैसे कि गेंद अभी भी उनके पास है।  "यह नालायक लड़का कौन है?  मैंने उसके बारे में कभी कैसे नहीं सुना?"  यह जॉन तवारेस थे।

उस सीज़न में हमारा गोलकीपर मार्टी ओ'नील था, भविष्य का HOF'er जो विक्टोरिया, ईसा पूर्व में बड़ा हुआ था।  वह हास्यास्पद रूप से स्कोर करने के लिए कठिन था।  एक दिन उसने मुझसे पूछा कि क्या मैंने कॉलेज में अपराध किया है।   "हाँ!" मैंने मायूस होकर जवाब दिया।  "मैं एक अखिल अमेरिकी हमलावर था।"  26 साल की उम्र में, मार्टी ने मुझे सिखाया कि कैसे धोखे से शूट करना है।  "मेरा सबसे बड़ा अफसोस गर्मियों में बड़ा होने में बॉक्स नहीं खेल रहा है" मैंने मन ही मन सोचा।

यहां यूएस लैक्रोस कन्वेंशन 2019 से मेरी और मार्टी की एक तस्वीर है जहां उन्होंने मेरे ब्लेज़र्स जर्सी के साथ मुझे चौंका दिया!

मार्टी ओ'नील, '93 बोस्टन ब्लेज़र्स के मेरे गोलकीपर ने 2019 यूएस लैक्रोस कन्वेंशन में मेरे लिए एक सरप्राइज दिया था!

2000 की गर्मियों में डेनवर विश्वविद्यालय में मुख्य कोच के रूप में, मैंने कनाडा के जूनियर ए लैक्रोस को देखने के लिए अपनी पहली यात्रा की, क्योंकि ऑरेंजविले ने ओन्टारियो सेमीफाइनल में सेंट कैथरीन में खेला था।   मैं खेल के स्तर से चकित था; कौशल, तीव्रता, भौतिकता असत्य थी। उस समय जो मैं नहीं जानता था वह इस खेल में 15 से अधिक भविष्य के पेशेवरों और कई भविष्य के HOF'ers थे: पैट्रिक मेरिल, बिल डी स्मिथ, मार्क स्टीनहुइस, मैट विंक, कुछ नाम रखने के लिए!  ऑरेंजविले पावर प्ले के शीर्ष केंद्र में ब्रॉडी मेरिल नाम का एक 6'4 '' लेफ्टी था।  जब मुझे पता चला कि वह जॉर्ज टाउन के लिए प्रतिबद्ध एक रक्षक है, तो मैंने सोचा, "वह डीआई लैक्रोस में 50 गोल कर सकता है और वह एक दमन है!"

कुछ महीने बाद मुझे मैट ब्राउन नाम के एक बीसी बच्चे का ईमेल मिला।  "मैंने हैट्रिक में लीग का नेतृत्व किया," 17 वर्षीय ने लिखा।   मेरी पहली कनाडाई भर्ती 2002 सीज़न में डेनवर पायनियर्स में शामिल हुई, हर सीज़न में टीम का नेतृत्व किया और ज्योफ स्नाइडर, मार्क मैथ्यूज, वेस्ले बर्ग, जेरेमी नोबल और कैम फ्लिंट जैसे कनाडाई/फर्स्ट नेशन बॉक्स खिलाड़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया। ज़ैक मिलर, डेनवर को DI प्रभुत्व और 2015 की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की ओर ले जा रहे हैं…। और बीसी का वह बच्चा यकीनन कॉलेज लैक्रोस में सबसे अच्छा आक्रामक कोच बन गया है, जो दो खेलों की सर्वोत्तम प्रथाओं को एक में मिलाता है।

कनाडा में दस ग्रीष्मकाल

मेरी पत्नी बफ़ेलो से है और उसके माता-पिता झील पर नियाग्रा में सेवानिवृत्त हुए, जो सेंट कैथरीन से अगला शहर है। मेरे पास एक शानदार विचार था: हमारा बेटा कॉलिन कनाडा में दादी और दादाजी के साथ रह सकता है और बॉक्स लैक्रोस खेल सकता है! सारा के माता-पिता बोर्ड पर थे, आगे हमें एक टीम ढूंढनी थी। कॉलिन जून 2010 में छठी कक्षा के ठीक बाद आया और उसके पास अभी तक खेलने के लिए कोई टीम नहीं थी। उन्होंने कई टीमों के लिए प्रयास किया, पेशाब # 1 टीम, पीवी # 2 टीम, हाउस लीग टीम और बैंटम # 2 टीम।

शुक्र है कि कॉलिन पीवी #1 टीम में हेड कोच सीन एलन के साथ उतरे। कॉलिन ने सेंट कैथरीन्स के साथ पांच सीज़न खेले और यह उनके लिए गेम चेंजर था और सेनी मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक बन गए हैं।

बॉक्स लैक्रोस एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए जाना जाता है जिसे विकास के मामले में फील्ड लैक्रोस में मेल नहीं किया जा सकता है, कि कनाडाई ने पिछले 10+ वर्षों से अमेरिकियों की तुलना में 20% बेहतर शूटिंग की है, और फिर भी शायद ही कोई अमेरिकी बच्चा प्रतिबद्धता बनाता है।

मुझे याद है कि मैं कॉलिन के पहले सीज़न में प्रोविंशियल में अपनी पत्नी के बगल में बैठा था और कह रहा था, "सारा, क्या उस सिक्स नेशंस के बच्चे ने कॉलिन के चेहरे पर मुक्का मारा?"उसने उत्तर दिया, "हाँ, मुझे ऐसा लगता है!"बॉक्स लैक्रोस वातावरण सिर्फ फिनिशिंग और टू-मैन प्ले से ज्यादा सिखाता है।  शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके साथियों के लिए प्रतिस्पर्धा का स्तर, क्रूरता और खड़ा होना सिखाता है।

कॉलिन की सेंट किट की टीम में वर्तमान में पांच बच्चे हैं जो एनएलएल में समर्थक खिलाड़ी हैं और कम से कम पांच और जो उनके कॉलेज करियर खत्म होने पर पेशेवर होंगे। ज़रा अपने बच्चे की युवा टीम के बारे में सोचिए, फिर 5-10 के बारे में सोचिए! कनाडा में ऐसा होता है माइनर लैक्रोस!

फाइनल सिक्स बैंटम प्रांतीय चैंपियनशिप में कांस्य जीतने के बाद मैं, कॉलिन, वॉकर एलन और सेनी एलन। कॉलिन ने उस साल पहली टीम ऑल-ओंटारियो भी बनाई थी!

गो वेस्ट यंग मैन

ओंटारियो में एक बार जब आप मिडगेट खेलना समाप्त कर लेते हैं, जो कि एक 15 और 16 साल पुरानी लीग है, तो यह जूनियर्स, एक 21 और अंडर लेवल का खेल है। सेंट कैथरीन्स जूनियर ए कार्यक्रम में कॉलिन के अधिकार थे, लेकिन सेनी एलन, जो जूनियर एथलेटिक्स के जीएम और हेड कोच के रूप में चले गए थे, को यकीन नहीं था कि उनके पास जूनियर ए टीम में कॉलिन के लिए जगह है या नहीं। मैं इसके साथ ठीक था क्योंकि मैं अपने 17 साल के बेटे को 21 साल के बच्चों के साथ घूमने के लिए उतना उत्साहित नहीं था! उस ने कहा, जूनियर बी कार्यक्रम एक विकल्प नहीं था। जूनियर ए पर विचार करने के लिए कुछ था, लेकिन जूनियर बी टीम एक गड़बड़ थी और मैं उस कार्यक्रम में कॉलिन को नहीं चाहता था।

ब्रिटिश कोलंबिया में 17 और 18 साल पुरानी इंटरमीडिएट लीग थी जो मिडगेट और जूनियर के बीच एक कदम था। मैंने सेनी से कहा कि अगर वह कॉलिन चाहता है, तो वह उसे ले सकता है, लेकिन अन्यथा वह इंटरमीडिएट खेलता क्योंकि कोक्विटलम एडनाक्स ने उसे एक स्थान की पेशकश की थी। इंटरमीडिएट ठीक वही था जिसकी हम उम्मीद कर रहे थे; पीट टेलिस की शानदार कोचिंग, बेहतरीन खिलाड़ी और शानदार प्रतिस्पर्धा। कॉलिन के लिए गर्मियों का एक मुख्य आकर्षण उनका पहला "टिल्ट" था जैसा कि आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं। (वह बैंगनी और सोने की जर्सी में है)

 

कॉलिन का पहला झुकाव!

2016 कोक्विटलम एडनाक्स

2009 मिंटो कप जीतने के बाद से एडैनैक ब्रिटिश कोलंबिया लैक्रोस एसोसिएशन का वर्ग रहा है, जो कि कनाडाई जूनियर ए बॉक्स लैक्रोस नेशनल चैम्पियनशिप है। एक महान संगठन, मामूली कार्यक्रम, कोचिंग और फंडिंग के साथ, एडैनैक (यदि आप सोच रहे थे, एडनैक कनाडा पीछे की ओर है) मिंटो में सीधे 7 वें वापसी के लिए जोर देने की योजना बना रहे थे।

मिंटो कप प्रारूप एक भीषण खेल प्रतियोगिता है। मेजबान प्रांत के रूप में बीसी ने क्रमशः ओन्टारियो और अल्बर्टा चैंपियनशिप के विजेता ऑरेंजविल और कैलगरी के साथ शीर्ष दो टीमों में प्रवेश किया। एक राउंड रॉबिन का आयोजन प्रथम स्थान बाई, चौथे स्थान से बाहर निकलने और एक सेमी फ़ाइनल निर्धारित करने के लिए किया जाता है जहाँ मिंटो कप फ़ाइनल सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ पाँच में #2 एक गेम में #3 खेलता है।

Coquitlam, जो पश्चिम में दूसरी वरीयता प्राप्त थी, ने ओवरटाइम गेम 5 में मिंटो कप चैम्पियनशिप जीती! कॉलिन मिंटो कप जीतने वाले पहले अमेरिकी मूल के खिलाड़ी बने।

2016 मिंटो कप बनाम ऑरेंजविले में एक बड़ा लक्ष्य

2016 मिंटो कप जीतने के बाद एडानाक्स से शुद्ध खुशी! मिंटो जीतने वाले पहले अमेरिकी!

2018 मिंटो कप

2018 में एडंकास ने खुद को मिंटो में सबसे अच्छी टीम के साथ वापस पाया जो उनके पास वर्षों में थी। ऑस्टिन स्टैट्स और सिक्स नेशंस एरो द्वारा मिंटो कप फाइनल में जीत हासिल करने वाली 2017 की टीम प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत छोटी थी। 2018 की टीम में अभी भी "द फेनोम" गोलकीपर क्रिश्चियन डेल्बियनको, एक आश्चर्यजनक निःस्वार्थ और प्रतिभाशाली अपराध था, और देश में सबसे एथलेटिक और अच्छी तरह से प्रशिक्षित रक्षा थी।

ब्रैम्पटन एक्सेलसियर्स का नेतृत्व जूनियर ए में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जेफ टीट ने किया था। टीट और ब्रैम्पटन ने राउंड रॉबिन के माध्यम से टीट के साथ 14 गोल किए और तीन गेम में 14 सहायता की! क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं? यह पागल था! सभी ने सोचा था कि ब्रैम्पटन खिताब से दूर चले जाएंगे, लेकिन कोक्विटलम लोगों की सोच से बेहतर था!

एडनाक्स ने चार खेलों में एक और मिंटो कप चैम्पियनशिप जीती! इस घटना के आसपास वास्तव में पागल नाटक था जिसमें जेफ टीट और उनके पिता, मुख्य कोच, तीन खेलों के लिए निलंबित, निलंबन को उलट दिया गया था, और अधिकारी इस घटना से बाहर निकल गए थे!

यदि आप कैनेडियन बॉक्स लैक्रोस के दीवाने और फ़ेड अप के बारे में विस्तृत विवरण सुनना चाहते हैं, तो इसे सुनें!

 

2018 मिंटो कप के पागलपन पर एक पॉडकास्ट जहां टीट को बाहर निकाल दिया गया, बहाल कर दिया गया, और बाद में रेफरी बाहर चले गए।

2018 मिंटो कप के सभी एडनैक गोल देखें!

 

प्लेऑफ़ की दाढ़ी ज़ोरों पर! यह इतना अच्छा समय था! बहुत से लोग नहीं कह सकते कि उन्होंने दो मिंटो कप जीते!

 

3डी लैक्रोस

 

मैंने मई 2009 की शुरुआत में डेनवर में इस्तीफा दे दिया। मैं 42 वर्ष का था और एक आय स्तर पर जहां मैं किसी भी सहायक कोचिंग की नौकरी नहीं करने जा रहा था और नीचे से शुरू कर रहा था। मैं भी अपने परिवार को स्थानांतरित नहीं करना चाहता था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इस पर आएगा, लेकिन कॉलेज की कोचिंग मेरी योजना में नहीं होने वाली थी। मैंने उस महीने सभी से बात करते हुए बिताया जो मुझे पता था कि लैक्रोस के बाहर क्या है। यह देखने का अच्छा समय नहीं था! डेनवर ने मुझे एडवांसमेंट में नौकरी की पेशकश की थी, लेकिन ऐसा करने का कोई तरीका नहीं था। मेरे दिमाग में मुझे पता था कि मैं एक लैक्रोस व्यवसाय शुरू कर सकता हूं और मई के अंत तक मैंने यही किया।

वर्षों से बहुत से लोग पूछते हैं कि 3D नाम कैसे आया? खैर, 3 मेरा पसंदीदा नंबर है और मैं वास्तव में कंपनी के नाम पर एक अच्छा दिखने वाला 3 चाहता था इसलिए मैंने इसके साथ कुछ समय तक खेला जब तक कि मैं 3डी लैक्रोस के साथ नहीं आया। इसमें एक अंगूठी थी, यह साफ थी और मुझे यह पसंद आया।

मेरी व्यवसाय योजना सरल थी: सबसे पहले, तीन बड़ी घटनाओं का निर्माण करें और एक उत्पाद के माध्यम से मासिक आय अर्जित करें मैंने "कार्यशालाओं" का भी आविष्कार किया जहां मैं कार्यक्रमों के साथ परामर्श करता हूं और टीमों और कोचों के साथ काम करता हूं। दूसरा, मैंने कोशिश की कि मैं उन अवसरों पर हमला कर सकूं जहां एनसीएए नियमों द्वारा डीआई कोचों को करने से मना किया गया था।

डेनवर शूटआउट

डीयू में मुख्य कोच के रूप में मैंने कई लाभकारी शिविर शुरू किए थे, जिनमें से एक को "डेनवर टीम कैंप" कहा जाता था। मैंने इस कार्यक्रम को परिसर से बाहर डेनवर में नवनिर्मित डिक्स स्पोर्टिंग गुड्स पार्क में स्थानांतरित कर दिया था और इसे रन एंड शूट लैक्रोस एलएलसी बैनर के तहत संचालित किया था। इस शिविर से लगभग 75k लाभ हुआ और यह वह मंच होगा जिस पर मैं 3D का निर्माण करूंगा। मैंने जून में उस महत्वपूर्ण तीसरे सप्ताहांत के लिए 24 क्षेत्रों की पूरी डिक की सुविधा को किराए पर देने के लिए बुद्धिमानी और तुरंत बातचीत की और अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

 

3डी स्प्रिंग ब्रेक

डेनवर शूटआउट को बंद करने के बाद मेरी पहली पहल स्प्रिंग ब्रेक कार्यक्रम शुरू करना था। मुझे पता था कि पूरे देश और प्रत्येक NE प्री स्कूल की टीमों ने प्रेसीजन लैक्रोस के लिए फ्लोरिडा की यात्रा की। मैंने वर्षों से NE प्रेप स्कूलों में भर्ती किया था और मुझे विश्वास था कि मैं उस समय की तुलना में एक बेहतर कार्यक्रम बना सकता हूँ। मैंने लैक्रोस विशेषज्ञता और परामर्श की अवधारणा का लाभ उठाया। यदि आप मेरे स्प्रिंग ब्रेक में आते हैं तो मैं आपके कार्यक्रम को बेहतर बनाने में मदद करूंगा, मैं आपके साथ किसी भी क्षमता में काम करूंगा: एक आदमी ऊपर एक ड्रिल खेलता है, आप इसे नाम दें।

मेरी पत्नी ने 90 के दशक में खेल विपणन उद्योग की योजना बनाने में काम किया था और बिक्री और ऑन-फील्ड लैक्रोस पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस बड़े उपक्रम को व्यवस्थित करने में सक्षम थी। हम एक महान टीम थे और हमने साथ में व्यवसाय का निर्माण किया।

कुछ महीनों में तेजी से आगे बढ़े, 3d स्प्रिंग ब्रेक में 31 टीमें थीं, $750,000 का राजस्व और जब यह अविश्वसनीय रूप से भारी उठाने वाला था तो इसने 3D को एक कानूनी कंपनी में जम्पस्टार्ट कर दिया।

ईएसपीएनयू लैक्रोस

मेरे अच्छे दोस्त जॉन वासलो, ईएसपीएनयू के कार्यकारी निर्माता वही व्यक्ति हैं जिन्होंने 1993 में मुझे अपने यूएसए लैक्रोस प्रोग्रेसन प्रोजेक्ट के लिए एनईएसएन फुटेज तक पहुंच की आवश्यकता होने पर जोड़ा था। मैं अपने 3डी ब्रांड को विकसित करने में मदद करने के लिए टीवी पर आना चाह रहा था और 2010 में कॉलेज लैक्रोस टीवी पर गेम के रूप में उच्च गियर में लात मार रहा था! जॉर्ज टाउन में मेरा पहला गेम ड्यूक था, जो पहले 3डी स्प्रिंग ब्रेक के ठीक बाद था। मैंने अगले चार वर्षों में 25 खेलों को बुलाया। यह एक अविश्वसनीय अनुभव था और अगर यह एचएस कोचिंग के लिए नहीं होता, तो मैं इसे जारी रखता, लेकिन मेरा जुनून कोचिंग है और मैं उन दिनों को याद नहीं कर सकता था।

महान कोच एम्मर के साथ, मैंने 2010 के एनसीएए में महाकाव्य सेना को सिरैक्यूज़ पर जीत कहा था

3डी चुनें

जब मैं डेनवर में था तब मैं क्लब टीम शुरू करने वाला पहला डिवीजन I लैक्रोस कोच था। एनसीएए नियम द्वारा, कोचों को एक स्थानीय स्पोर्ट्स क्लब के मालिक होने की अनुमति है, जब तक कि सभी प्रतिभागी परिसर से 50 मील के दायरे में रहते हैं। मैंने इसे कोच करने और वास्तव में संभावनाओं को जानने के लिए एक शानदार अवसर के रूप में देखा। यह 2005 की गर्मियों में क्लब टीमों और घटनाओं के प्रमुख प्रसार से पहले था।

मैंने कार्यक्रम को माइल हाई ऑल-स्टार्स कहा और हम प्रति गर्मियों में कुछ कार्यक्रमों में गए और दो टीमें थीं। हर कोई माइल हाई क्लब टीम में रहना चाहता था! यह कोलोराडो में अब तक की सबसे अच्छी कोचिंग वाली सबसे अच्छी टीम थी!

2010 की गर्मियों में तेजी से आगे बढ़ा और मुझे दो चीजों का एहसास हुआ: पहला, अगर मुझे अच्छे खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करना है, तो मुझे एक क्लब बनाना होगा। दूसरा, मैं अपने 7वीं कक्षा के बेटे के लिए एक विकल्प चाहता था। इसलिए हमने 3d Select का गठन किया। हमारे पास कोलोराडो और न्यू इंग्लैंड में टीमें थीं। मेरे सफल स्प्रिंग ब्रेक ने मुझे एनई प्रेप स्कूल के बच्चों तक पहुंच प्रदान की, जिनमें से सभी को बेहतर कोचिंग और भर्ती समर्थन की आवश्यकता थी।

3d Select को Box/field Hybrid Methodology पर बनाया गया था, लगातार बढ़िया कोचिंग, भर्ती की वकालत और सलाह, साथ ही उत्कृष्ट ग्राहक सेवा। इस मॉडल ने हमें देश के किसी भी क्लब के साथ तुरंत प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी। अगर हमारे पास एक अच्छा निर्देशक होता, तो हम अपनी प्रतिस्पर्धा से बेहतर काम कर सकते थे।

अगले कुछ वर्षों में हमने तेजी से विस्तार किया। लोग लगातार हमारे पास आए! हमारे अधिकांश अधिग्रहण सचमुच हमें सौंपे गए थे। हां, हमने कुछ व्यवसाय खरीदे, लेकिन इसे चुनना आसान था। जल्द ही हमारे पास डेनवर में मुख्यालय के साथ नोरकाल, एलए, सैन डिएगो, फेयरफील्ड काउंटी, डलास, ह्यूस्टन, ओरेगन, हार्टफोर्ड, अटलांटा, मिशिगन, वर्जीनिया में पूर्णकालिक संचालन था।

अगर मैं एक ऐसे व्यक्ति का उल्लेख नहीं करता जो कंपनी के लिए रॉकेट बूस्टर की तरह था: डेव जेनकिंस। जेनक्स उन सर्वकालिक महान लोगों में से एक हैं जिन्होंने 3डी न्यू इंग्लैंड को एक राष्ट्रीय बिजलीघर कार्यक्रम और व्यवसाय का सबसे मजबूत हिस्सा बनाया। जेनक्स एक बिज़ देव मशीन है और सचमुच उन सबसे अच्छे लोगों में से एक है जो आप कभी भी आस-पास हो सकते हैं। अपने ग्राहकों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उस कंपनी के लिए एक टोन सेट किया जिसे हमने चारों ओर बनाया था।

3डी कोलोराडो 2016

मेरा पालतू प्रोजेक्ट लड़कों के इस समूह को कोचिंग दे रहा था! वे सभी मेरे बेटे की उम्र के थे और जैसे-जैसे 3d क्रैंक कर रहा था, यह टीम मेरे विज्ञान प्रोजेक्ट की तरह थी! हमने एक टन बॉक्स लैक्रोस खेला, और मैंने इन बच्चों को कोचिंग देने में अंतहीन अतिरिक्त समय लगाया! मैं कहूंगा कि यह उस युग की अधिक कुशल युवा टीमों में से एक थी और 3D चयन दिनों में प्रमुख टीम थी! नीचे दिया गया वीडियो सिरैक्यूज़ मोशन ऑफ़ेंस चलाने वाले नए साल के बाद इस टीम की गर्मी का था।

 

यहां उन खिलाड़ियों की सूची दी गई है जहां वे समाप्त हुए:

  • चार्ली लियोनार्ड, नोट्रे डेम
  • हेनरी एडम्स, मिशिगन
  • कोल बोलैंड, लोयोला
  • कॉलिन मुनरो, जॉर्ज टाउन
  • कीटन कोमात्ज़, नोट्रे डेम
  • कोबी पेटो, कोलोराडो कॉलेज
  • एंथोनी डेमायो, मैरीलैंड
  • एलेक बार्न्स, डेन्वेरो
  • मिकी प्रायर, डेनवर
  • पैक्सटन बोयर, वायु सेना
  • जोश मेल्टन, सैलिसबरी
  • मैट रसेल, सेना

 

3डी ब्लू चिप

पीछे मुड़कर देखें, तो यह प्रयास हमारे द्वारा शुरू किया गया अब तक का सबसे साहसी और सफल व्यवसाय था। 2001 की गर्मियों में, जेक रीड ने ब्लू चिप लैक्रोस कैंप की शुरुआत की, जो पहली बार एक गैर कॉलेज कोच ने एक भर्ती शिविर चलाया, जिसका मतलब था कि उसे एनसीएए नियमों का पालन नहीं करना था। यह महत्वपूर्ण था क्योंकि जेक अपने शिविर को "केवल आमंत्रित करें" बना सकता था। तुरंत, जेक का शिविर देश में सबसे अच्छा भर्ती शिविर था।

जेक रीड '77 मैरीलैंड नेशनल चैंपियनशिप टीम में गोलकीपर थे, उन्होंने आरपीआई में आर्मी और हेड कोच में सहायक के रूप में कॉलेज लैक्रोस को कोचिंग दी थी, और मैकडोनोग स्कूल में लंबे समय तक हेड कोच बने जहां उन्होंने कई एमआईएए चैंपियनशिप जीती।

2010 के दिसंबर में, मैंने जेक का दौरा किया जैसा कि मैं आमतौर पर बाल्टीमोर जाने पर करता था, और सचमुच जब मैं वहां बैठा था, तो मेरे दिमाग में एक विचार आया।

मैंने कहा, "जेक, आपके पास दुनिया का सबसे अच्छा एक्सपोजर कैंप है। आप 120 सर्वश्रेष्ठ राइजिंग सीनियर्स और राइजिंग जूनियर्स की सेवा करते हैं और गुणवत्ता उतनी ही अच्छी है जितनी मिलती है, लेकिन मैं आपको बता रहा हूं कि और भी अच्छे खिलाड़ी हैं। ! आप अपने शिविरों का आकार दोगुना कर सकते हैं और गुणवत्ता बनाए रख सकते हैं।"

जेक और मैंने चैट करना जारी रखा और 3डी ब्लू चिप नामक एक संयुक्त उद्यम के साथ आए। जेक अभी भी अपने शिविर को 120 प्रत्यक्ष आमंत्रणों के साथ चलाएगा और 3डी जनवरी में ट्रायल कैंप चलाएगा जो जेक के शिविर के आकार को दोगुना करने के लिए 120 और स्पॉट देगा। प्रारंभिक भर्ती घटना तेज हो रही थी और हम वक्र से आगे थे। जेक की बढ़ती 11वीं और 12वीं के साथ जाने के लिए हमारे पास 9वीं कक्षा में वृद्धि, 10वीं कक्षा में वृद्धि के लिए एक प्रयास था।

शोटाइम नाउ की तरह ही, हर कोई जेक के कैंप में जाना चाहता था। मेरा मतलब है हर कोई! जिन लोगों ने अपना "गोल्डन टिकट" जेक के शिविर में आमंत्रित किया, उन्हें अगस्त के अंत में पता चला और फिर बाकी सभी लोग कोशिश कर सकते थे।

एक कंपनी के रूप में 3डी के लिए यह एक अविश्वसनीय अवसर था क्योंकि हम क्लबों, कोचों और परिवारों के अविश्वसनीय नेटवर्क बनाने में सक्षम थे और साथ ही साथ फील्ड कोचिंग और संगठन में अपना कौशल दिखाते थे। इसके अलावा, इसकी ऊंचाई पर हमारे पास जनवरी में पाँच सप्ताहांतों में 2000 कैंपर थे!

इस प्रयास का एक बड़ा लाभ मैट रॉली को काम पर रखना था। मैट जनवरी 2011 में हमारे साथ शामिल हुए और एक महान दोस्त, व्यवसाय में एक कार्यकर्ता, स्मार्ट और व्यावहारिक साबित हुए हैं, जैसा कि मैं जानता हूं, एक अद्भुत कोच और लैक्रोस के बारे में अविश्वसनीय रूप से भावुक! आज तक मैं राउली से प्रति सप्ताह कई बार बात करता हूं।

तेजी से विकास

हमारे ब्रांड की ताकत हमारे ऑफ फील्ड संगठन के साथ मिलकर शिक्षण, कोचिंग और निरंतरता के हमारे ऑन फील्ड मॉडल का संयोजन था। हमने पूरे खेल के लिए बार को गीला कर दिया, जो कि व्यावसायिकता की कमी से अटे पड़े थे। हम वह करने के लिए तैयार थे जो कभी नहीं किया गया था: एक युवा स्पोर्ट्स कंपनी को एक राष्ट्रीय उद्यम में विकसित करना। नीचे डेनवर पोस्ट का एक लेख है।

3D लैक्रोस पूंजी में $ 5.23M भूमि, कहते हैं कि खिलाड़ी सफलता मीट्रिक हैं

 
3डी लैक्रोस के सीओओ ग्रेग वाल्डबाम, बाएं और सीईओ जेमी मुनरो।
 

सभी अच्छी चीज़ों का अंत होता है

2016 के पतन में मैं अपने साथी के साथ आमने-सामने नहीं देख रहा था और आखिरकार हम मुझे खरीदने के प्रस्ताव पर सहमत हो गए। मैं आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोच रहा था क्योंकि मेरे पास अपने निवेशकों के प्रति मजबूत संबंध और वफादारी थी, लेकिन मेरे और मेरे साथी के बीच काम करने का कोई रास्ता नहीं था। हालांकि पीछे मुड़कर देखें तो मुझे लगता है कि मैं ऊब गया था। धंधा फिल्म ग्राउंडहोग डे में तब्दील हो रहा था। मैं एक बिल्डर हूं न कि एक ऑपरेटर और उद्यमिता/लैक्रोस मेरे जुनून हैं, न कि किसी ऐसी कंपनी को पेशेवर बनाना जो 75+ कर्मचारियों तक पहुंच गई थी। फरवरी 2017 तक मैंने अपने शेयर बेच दिए थे और एक गैर-प्रतिस्पर्धा के साथ मुक्त हो गया था जिसने मुझे उस व्यवसाय से बाहर रखा था जिसमें मैं पहले था: शिविर, क्लीनिक, टूर्नामेंट और यात्रा दल।

जेएम3 स्पोर्ट्स

मुझे पता था कि जब मैं अपनी गैर-प्रतिस्पर्धा पर बातचीत कर रहा था कि मेरे ज्ञान और जुनून को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ले जाना वह दिशा थी जिस पर मैं जा रहा था। मुझे बस इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह कैसा दिखेगा। केवल एक चीज जो मुझे पता थी कि मैं एक कोच शिक्षा सदस्यता मॉडल तैयार करूंगा।

मैंने तीन विचारों के साथ शुरुआत की:

  1. वीडियो विश्लेषण
  2. ऑनलाइन कोच प्रशिक्षण
  3. व्यक्तिगत एथलीटों के साथ काम करना

वीडियो आकलन उत्पाद

हाई स्कूल और क्लब गेम फिल्म के मेरे दोस्तों के बच्चों के मेरे आकलन के साथ वीडियो विश्लेषण शुरू हुआ। एथलीट के तीन पूर्ण गेम के साथ, मैंने सीखा कि कैसे संपादित करना है और एनोटेशन के साथ वॉयस ओवर भी करना है! यह पूरी प्रक्रिया श्रमसाध्य थी, लेकिन प्रतिक्रिया चार्ट से दूर थी! सभी की प्रतिक्रिया एक जैसी थी, "यह मेरे बच्चे की अब तक की सबसे अच्छी शिक्षा है।" मुझे पता था कि मैं कुछ पर था।

कुछ ही महीनों में JM3 वीडियो असेसमेंट उत्पाद पूरे शबाब पर था। मेरे पास प्रत्येक खिलाड़ी के लिए उन्नत आँकड़े बनाने का एक विचार था। एथलीट को उनकी फिल्म के गुणात्मक टूटने के साथ जाने के लिए मात्रात्मक रूप देने का यह मेरा तरीका था। इन उन्नत आँकड़ों ने मेरे संपादकों के साथ गुणवत्ता नियंत्रण भी बनाया।

ब्रायन केली बिजलीघर कार्यक्रम, कैल्वर्ट हॉल के मुख्य कोच हैं। बीके कई लोगों के लिए एक महान दोस्त, कोच और संरक्षक है और हमने दिवंगत, महान, डेव हंटले के लिए अपने प्यार को साझा किया। नीचे बीके से उनके लड़कों के लिए किए गए वीडियो मूल्यांकन के बारे में एक प्रशंसापत्र है।

 

कुछ महान खिलाड़ियों के वीडियो आकलन!

नीचे कुछ आकलन दिए गए हैं जो आपको दिलचस्प लग सकते हैं। पहला हैयूवीए ऑल-अमेरिकन अटैकमैन, माइकल क्रॉसो . माइकल एक शक्तिशाली एथलीट है जिसने 2019 में यूवीए को चैंपियनशिप जीतने में मदद की। कई खिलाड़ियों की तरह, माइकल के पास बेहतर होने का बहुत अवसर था!

कैल्वर्ट हॉल के जैकब केली 2018 की कक्षा में सर्वश्रेष्ठ हमलावरों में से एक था, मैरीलैंड में सर्वश्रेष्ठ लैक्रोस खिलाड़ी के लिए केली पुरस्कार जीता, और उत्तरी कैरोलिना में खेलने के लिए चला गया। यदि आप यह देखना चाहते हैं कि देश के शीर्ष भर्ती में से एक क्या अच्छा करता है और उसे किस पर काम करना है, तो यह आकलन देखें।

 

पेन चार्टर स्कूल से वैनेसा इविंग UPenn के लिए रवाना हो गया है। वैनेसा सुपर एथलेटिक और थोड़ी कच्ची है। यदि आप यह देखने में रुचि रखते हैं कि उसका eval कैसा था, तो नीचे क्लिक करें!

 

JM3 एथलीट प्रोग्राम

2017 के पतन में मैंने अपने JM3 एथलीट कार्यक्रम के साथ पांच एथलीटों, तीन लड़कियों और दो लड़कों के साथ शुरुआत की। मैंने जानबूझकर कई कारणों से अपने एथलीटों की संख्या कम रखी। सबसे पहले, यह एक नई सीमा थी और मैं देखना चाहता था कि दूरस्थ कोचिंग कितनी अच्छी तरह काम करती है और सबसे अच्छा समय आवंटन, प्रौद्योगिकी, सामग्री वितरण रणनीति क्या होगी। एक चीज जो मुझे जल्दी पता चली वह यह थी कि अगर एथलीटों ने काम किया, पिकअप गेम खेले और उन्हें फिल्माया, तो उनके सुधार बड़े पैमाने पर थे!

इस कार्यक्रम के साथ मुझे जो सफलता मिली है, वह अविश्वसनीय है क्योंकि बच्चे सभी स्टार टीम बनाते हैं, ऑल-अमेरिकन, और भर्ती हो रहे हैं। नीचे उन स्कूलों की सूची दी गई है जिनके लिए मैंने बच्चों को प्रतिबद्ध किया है:

  • हार्वर्ड
  • उत्तरी केरोलिना
  • कॉर्नेल
  • ओहायो राज्य
  • नॉर्थवेस्टर्न
  • मर्सर
  • भूरा

जिन बच्चों के साथ मैं काम करता हूं उनमें से अधिकांश बस अपनी भर्ती यात्रा पर जा रहे हैं! मैं कई बच्चों के साथ भी काम करता हूं जो प्रतिबद्ध हैं या पहले से ही कॉलेज में हैं।

जिस तरह से मैं वर्णन करना पसंद करता हूं कि मैं क्या करता हूं, एथलीटों और परिवारों को विकास के एक नए प्रक्षेपवक्र पर रखता है। यह कार्यक्रम समय आने पर भर्ती सलाह और वकालत प्रदान करता है और यह पहले से कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है! हालांकि, अगर आप काफी अच्छे नहीं हैं, तो बात करने के लिए कुछ भी नहीं है। काफी अच्छा होना अब तक #1 प्राथमिकता है। मेरा काम बच्चों को अच्छा बनने में मदद करना है।

मैंने अपने JM3 एथलीटों के साथ जो परिणाम प्राप्त किए हैं, वे कई अलग-अलग स्तरों पर अभूतपूर्व रहे हैं: भर्ती, सम्मान अर्जित, भारी सुधार, बेहतर क्लब टीमों तक पहुंच, और खेल और उनके खेल की सच्ची समझ!

JM3 एथलीट भर्ती 

उच्च स्तरीय कॉलेज लैक्रोस खेलने के लिए भर्ती होने के लिए यह पहले से कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी होगा। वैसे भी हर साल चीजें अधिक प्रतिस्पर्धी होती हैं, लेकिन अब COVID संकट के साथ, हमारे पास अगले चार वर्षों के लिए एक लॉग जाम है, जिसमें प्रत्येक कॉलेज लैक्रोस खिलाड़ी को पात्रता का एक अतिरिक्त वर्ष प्राप्त होता है। बिना किसी सवाल के, इसका मौजूदा 2021 के 2024 पर एक ट्रिकल डाउन प्रभाव होगा। कॉलेज के कोच पैसे और स्पॉट की बचत करके पांचवें वर्ष के खिलाड़ियों की क्षमता के लिए योजना बनाएंगे। हम और अधिक री-क्लासिंग देखेंगे क्योंकि लगभग सभी 2021 के 22 हो जाएंगे!

इस तथ्य के साथ कि गर्मी कम से कम आंशिक रूप से होने जा रही है यदि पूरी तरह से खो नहीं गया है, तो कॉलेज के कोच ऐसी स्थिति में होंगे जहां वे 2022 की कक्षा के साथ-साथ वे चाहते हैं कि वे आसानी से नहीं जान पाएंगे और अधिवक्ता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाएंगे। यदि आप मेरे पॉडकास्ट को सुनते हैं, तो आप पाएंगे कि मैं कॉलेज लैक्रोस के अधिकांश कोचों को कितनी अच्छी तरह जानता हूं। आपके कोने में एक अंदरूनी सूत्र होने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन यह मददगार है।

क्या आपका बच्चा काफी अच्छा होगा?

खोया हुआ मौसम और अब एक खोई हुई गर्मी की संभावना के साथ, आपका बेटा / बेटी कैसे सुधार करता रहेगा? अधिक वॉल बॉल करके? शंकु को चकमा देकर और स्पीड लैडर का काम कर रहे हैं? खाली नेट पर शूटिंग करके। मैंने अपने सैंडलॉट मॉडल दृष्टिकोण के साथ जाने के लिए एक पिछवाड़े पाठ्यक्रम बनाया है जिसने मेरे जेएम 3 एथलीटों को प्रतियोगिता में एक बड़ा पैर दिया है! मेरे एथलीटों ने अपने चकमा देने, निशानेबाजी और 2मैन खेलों में ठोस लाभ कमाया है।

फिल्म विश्लेषण

यदि आप मेरे JM3 एथलीटों को प्राप्त होने वाले विवरण का स्वाद चाहते हैं, तो यह वीडियो मूल्यांकन देखें जो मैंने UVA ऑल-अमेरिकन माइकल क्रॉस के लिए किया था।

हर हफ्ते इस प्रकार की प्रतिक्रिया प्राप्त करने की कल्पना करें!

मैं आम जनता के लिए एक उत्पाद के रूप में वीडियो आकलन की पेशकश करता था, लेकिन अब मैं इसे केवल अपने JM3 एथलीटों के लिए करता हूं।

 JM3 एथलीट ज़ूम कॉल

मैं अपने एथलीटों के साथ साप्ताहिक जूम कॉल करता हूं जहां हम एक साथ फिल्म देखते हैं:

  • वे जिस पर काम कर रहे हैं उसकी फिल्म
  • उनके खेल की फिल्म
  • पिछवाड़े पाठ्यक्रम की फिल्म
  • कौशल, अभ्यास और अवधारणाओं की फिल्म मैं चाहता हूं कि वे सीखें

लब्बोलुआब यह है कि वहाँ बहुत सारे प्रेरित बच्चे हैं जिन्हें अनुकूलन और सीखने में मदद की ज़रूरत है। ऐसा करने वाले बच्चों को उन बच्चों की तुलना में बहुत अधिक फायदा होगा, जो सिर्फ #Reps को तेज़ करते हैं।

यदि आप अधिक सीखने में रुचि रखते हैं, तो मुझे यहां ईमेल करें[ईमेल संरक्षित] . यह कार्यक्रम सस्ता नहीं है, लेकिन यह गेम चेंजर है। सन्दर्भ उपलब्ध हैं।

यह कार्यक्रम वर्तमान में बिक चुका है, लेकिन आप अधिक सीख सकते हैं और प्रतीक्षा सूची में शामिल हो सकते हैं। मेरे पास जुलाई में खुले नामांकन का अवसर होने की संभावना है।

JM3 कोच प्रशिक्षण कार्यक्रम

मेरी शुरुआती पहलों में से एक लैक्रोस कोचिंग सामग्री की एक ऑनलाइन लाइब्रेरी बनाना था। मैंने नीचे "4 कोचिंग सीक्रेट्स" वेबिनार के साथ शुरुआत की और भारी मात्रा में सामग्री बनाना शुरू किया!

 

मैंने एक महीने के लिए प्रति सप्ताह तीन वेबिनार किए, फिर प्रति सप्ताह दो के साथ जारी रखा और अंततः मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी जहां मैं अपने ग्राहकों से आगे रह सकता था।

जनवरी 2019 में मैंने कुछ दिलचस्प पहल की शुरुआत की। पहला पहला वर्चुअल लैक्रोस शिखर सम्मेलन था, जिसमें चार दिनों में 24 वेबिनार शामिल थे। मैंने तब से हर तिमाही में वीएलएस जारी रखा है और पुरुषों और महिलाओं के लैक्रोस, बॉक्स लैक्रोस, स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग, स्पोर्ट्स साइकोलॉजी, लैक्रोस एनालिटिक्स और अन्य में सैकड़ों घंटे की अविश्वसनीय निर्देशात्मक सामग्री बनाई है!

मैंने अब खेल में सबसे गहरी, सबसे समृद्ध सामग्री पुस्तकालय का निर्माण किया है, जो मजेदार रहा है! मुझे सामग्री बनाना पसंद है और मेरे पास सैकड़ों कॉलेज, हाई स्कूल और युवा कार्यक्रम हैं जिन्होंने पुरुषों और महिलाओं के लैक्रोस में सदस्यता ली है।

एक लैक्रोस सप्ताहांत

मैंने अपना ब्लॉग 2018 के मार्च में शुरू किया था। मुझे लिखना हमेशा से पसंद रहा है और मैं नया हूं कि इस डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में, ब्लॉग लिखना ट्रैफ़िक बनाने, मेलिंग सूची बनाने और भविष्य के ग्राहकों में विश्वास पैदा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ब्लॉग निर्देश, प्रशिक्षकों की शिक्षा, कॉलेज लैक्रोस भर्ती, और दिलचस्प कहानियों और खेल में अंतर्दृष्टि के विषयों के अनुरूप बना हुआ है। जबकि यह ब्लॉग शनिवार की सुबह एक एंकर हो सकता है अगर मेरा इसे लिखने का मन नहीं है, तो इसने मेरे जीवन में बहुत खुशी के साथ-साथ कुछ समृद्ध सामग्री भी पैदा की है!

फी-लैक्रोस-ओफी पॉडकास्ट

मई 2018 में मैंने अपना पॉडकास्ट शुरू किया, जो मुझे कहना है कि मेरे द्वारा शुरू किए गए सबसे मजेदार प्रयासों में से एक रहा है! मजेदार बात यह है कि ये बातचीत बिल्कुल वैसी ही है जैसी मैं वर्षों से लैक्रोस कोचों और दुनिया भर के खिलाड़ियों के साथ कर रहा हूं। केवल अभी, मैं वार्तालापों को रिकॉर्ड करता हूँ ताकि हर कोई सुन सके!

केवल दो वर्षों में, मैंने 300,000 से अधिक श्रोताओं को प्राप्त किया है और मैं 28k प्रति माह के स्तर पर हूं! इस पॉडकास्ट का उद्देश्य कोच और माता-पिता को लैक्रोस के महान खेल के बारे में शिक्षित करना था और मुझे लगता है कि यह काम कर रहा है!

 

8 पॉडकास्ट के अंदर

अभी कुछ महीने पहले मैंने कोलीन मैग्रिटी, हेड कोच पेन चार्टर, पूर्व नॉर्थवेस्टर्न ऑल-अमेरिकन, 3x नेशनल चैंपियन, कोलोराडो में पूर्व सहायक और WPLL प्रो के साथ एक महिला लैक्रोस पॉडकास्ट शुरू किया। Colleen सबसे अच्छा है और हमारे पास दुनिया के कई शीर्ष महिला लैक्रोस कोचों और खिलाड़ियों के साथ लैक्रोस का साक्षात्कार और बात करने का एक शानदार समय है!

भविष्य में JM3 स्पोर्ट्स

मुझे अपना ब्लॉग लिखना पसंद है (ज्यादातर समय), मुझे पॉडकास्ट करना पसंद है, नए दिलचस्प विषयों पर वेबिनार के लिए प्रस्तुतियाँ बनाने से मुझे सुबह बिस्तर से उठना पड़ता है!

हालाँकि, मेरी पसंदीदा चीज़ बच्चों को प्रशिक्षित करना है! प्रकाश बल्ब को चलते हुए देखना, बच्चों को सुधारते देखना और उनके सपनों का पीछा करते हुए उनकी यात्रा का हिस्सा बनना मजेदार है!

अगला अध्याय अभी लिखा जाना बाकी है, लेकिन अगर आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आपका बेटा या बेटी इसका हिस्सा है और मैं आभारी हूँ!

आपको धन्यवाद!

बंद करना

50% पूर्ण

पॉडकास्ट और ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें

मुफ़्त लैक्रोस सामग्री सीधे आपके इनबॉक्स में वितरित की जाती है।

आज साइन अप करें!